लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: January 9, 2020, 5:47 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
16 देशों के राजनयिकों का दल गुरुवार से जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर जाएगा

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 9, 2020, 5:47 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. भारत में अमेरिका (America) के राजदूत केनेथ आई जस्टर सहित 16 देशों के राजनयिक (Diplomats) गुरुवार से जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के दो दिवसीय दौरे पर जाएंगे. जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा (Special Status) पिछले वर्ष समाप्त किये जाने के बाद राजनयिकों का यह पहला दौरा होगा. इससे पहले EU के सांसदों का एक दल कश्मीर दौरे पर आ चुका है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ हड़ताल का देश के कुछ हिस्सों में दिखा असर
केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों के खिलाफ वाम दलों तथा कांग्रेस से जुड़े श्रमिक संगठनों की देशव्यापी हड़ताल (Bharat Bandh 2020) से बुधवार को देश के कुछ हिस्सों में बैंकिंग और परिवहन सेवाओं पर असर रहा जिससे सामान्य जन जीवन प्रभावित रहा. कुछ राज्यों में एटीएम में नकदी समाप्त होने की वजह से लोगों को परेशानी हुई जबकि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की कुछ शाखाओं में नकदी निकासी- जमा जैसी बैंकिंग सेवाएं प्रभावित हुईं.



यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

सेंट स्टीफेंस कॉलेज में दिखा दुर्लभ नजारा, 'इंकलाब जिंदाबाद' के नारे लगा स्टूडेंट्स ने किया कक्षाओं का बहिष्कार
बुधवार को यह एक दुर्लभ नजारा था जब ज्यादातर अराजनीतिक बल्कि अलग रहने वाले दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफेंस कॉलेज (St Stephen's College) के कैंसप में आजादी के नारे और फैज की प्रख्यात कविता हम देखेंगे गूंजी. दरअसल सेंट स्टीफन्स कॉलेज के छात्रों ने जेएनयू (JNU) के छात्रों के साथ एकजुटता दिखाते हुए और संशोधित नागरिकता कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए कक्षाओं का बायकॉट किया.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी ख़बर

CAA विरोध प्रदर्शन: सदफ जाफर और दारापुरी ने पुलिस के ऊपर लगाया टॉर्चर का आरोप
कांग्रेस कार्यकर्ता (Congress Worker) और एक्टिविस्ट सदफ जाफर और रिटायर IPS अधिकारी एसआर दारापुरी ने पुलिस (Police) के ऊपर हिरासत के दौरान उन्हें टॉर्चर किए जाने का आरोप लगाया है. हाल ही में दोनों को लखनऊ की एक कोर्ट ने CAA विरोधी आंदोलन के दौरान गिरफ्तार किए जाने के बाद जमानत दी है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

ट्रंप बोले- ईरानी हमले में नहीं मारा गया हमारा कोई सैनिक, नहीं चाहिए मिडिल ईस्ट से तेल
ईरान (Iran) से बढ़े विवाद और तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने संबोधित किया. व्हाइट हाउस (White House) से संबोधन में ट्रंप ने कहा कि 'जब तक मैं अमेरिका का राष्ट्रपति हूं तब तक ईरान कभी भी परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्र नहीं बन पाएगा.' ट्रंप ने नाटो और अन्य साथी देशों से भी ईरान और मिडिल ईस्ट में आतंकवाद को मिल रहे संरक्षण के प्रति सचेत रहने के लिए कहा. ट्रंप ने ईरानी नेतृत्व और लोगों से कहा-हम आपके लिए अच्छा भविष्य चाहते हैं, अमेरिका शांति चाहता है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

खामनेई ने हमले को बताया US के लिए 'तमाचा', ईरानी सेना बोली- इससे भी बड़ा हमला करेंगे
इराक में अमेरिकी एयरबेस (American Airbase) पर ईरान के मिसाइल अटैक (Missiles Strike) के बाद वहां के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला खामनेई (Ayatollah Khamenei) ने देश को संबोधित किया. खामनेई ने मिसाइल अटैक को बड़ी सफलता बताया है. उन्होंने कहा कि अमेरिका की दादागीरी के खिलाफ ईरान ने संघर्ष किया है. हमारा हमला सफल रहा. ये हमला अमेरिका के मुंह पर तमाचा है.'

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

150 प्राइवेट ट्रेनें चलाने के लिए सरकार का प्लान तैयार, इतनी होगी स्पीड
नीति आयोग (Niti Aayog) ने भारतीय रेल (Indian Railway) के नेटवर्क पर यात्री रेलगाड़ियों के परिचालन के लिए निजी कंपनियों की भागीदारी के नियमों का मसौदा तैयार किया है. इसमें कहा गया है कि किसी मार्ग पर निजी ट्रेन (Private Train) के खुलने के 15 मिनट बाद ही दूसरी ट्रेन छोड़ी जाएगी. प्रस्ताव है कि ऐसी रेल गाड़ियों की अधिकतम रफ्तार प्रति घंटा 160 किलो मीटर से अधिक नहीं रखी जा सकती.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

पूरे देश में लॉन्च हुई Reliance Jio की वाईफाई कॉलिंग सुविधा, फ्री में हो सकेगी बात
अपने कस्टमर बेस को बढ़ाने और लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने आज यानी बुधवार को पूरे देश में वाईफाई पर वॉइस और वीडियो कॉलिंग (Reliance Jio Wifi Voice Calling Facility) की सुविधा को लॉन्च कर दिया है. जियो पिछले कुछ महीनों से इस सर्विस की टेस्टिंग कर रहा था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

सगाई के बाद हार्दिक पंड्या ने तोड़ी चुप्पी, महिलाओं पर आपत्तिजनक बयान पर यह कहा
भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) ने कमर के निचले हिस्से की सर्जरी के बाद टीम इंडिया (Team India) में वापसी की कोशिशें शुरू कर दी हैं. नया साल शुरू हो चुका है और टीम इंडिया ने अपने पहले ही मैच में श्रीलंका के खिलाफ जोरदार जीत दर्ज की है. हालांकि साल 2019 की शुरुआत का वक्त हार्दिक पंड्या के लिए काफी विवादों से भरा रहा था. तब फिल्म निर्देशक करन जौहर (Karan Johar) के टीवी शो काॅफी विद करन में महिलाओं पर की गई अपनी टिप्पणी को लेकर हार्दिक पंड्या विवादों में घिर गए थे. इस शो में हार्दिक के साथ टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल भी थे.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

दीपिका पादुकोण के बाद अब अजय देवगन ने दिया JNU हिंसा पर ये बयान, 'ये दुखद है..'
मंगलवार रात को जेएनयू में छात्रों के प्रदर्शन के बीच खड़ी नजर आईं दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) बुधवार सुबह से ही सुर्खियों में आ गईं. जेएनयू हिंसा के विरोध में हो रहे इस प्रदर्शन में दीपिका के पहुंचने (Deepika Padukone in JNU) को लेकर जहां कई लोग उनकी जमकर तारीफ कर रहे हैं, तो वहीं उनकी फिल्‍म 'छपाक' (Chhapaak) को बायकॉट करने की मुहिम तक चलाई जा रही है. अब बॉलीवुड स्टार अजय देवगन (Ajay Devgn) ने भी जेएनयू हिंसा पर अपना कमेंट दिया है. अजय देवगन ने कहा कि हिंसा किसी समस्या का समाधान नहीं है और जेएनयू पर हुआ हमला बहुत दुखद है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 9, 2020, 5:47 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर