लाइव टीवी

एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

News18Hindi
Updated: December 13, 2019, 7:49 AM IST
एक क्लिक में पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें दिन भर की बड़ी खबरें एक साथ...

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 13, 2019, 7:49 AM IST
  • Share this:
नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship amendment Bill) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मंजूरी दे दी है. गुरुवार देर रात राष्ट्रपति ने विधेयक पर अपने हस्ताक्षर कर दिए. इस बिल के खिलाफ असम (Assam) में जारी प्रदर्शन गुरूवार को भी हिंसक बना रहा. गुवाहाटी (Guwahati)  पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 2 लोगों की मौत हो गयी.

नागरिकता संशोधन विधेयक पर राष्ट्रपति ने किए हस्ताक्षर

# नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Bill Protests) को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मंजूरी दे दी. गुरुवार देर रात राष्ट्रपति ने विधेयक पर अपने हस्ताक्षर कर दिए. राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बाद नागरिकता संशोधन विधेयक ने कानून का रूप ले लिया है.

# राज्यसभा में नागरिकता संसोधन बिल बुधवार को पास हुआ था. इस बिल के पक्ष में 125 वोट और विरोध में 99 वोट पड़े थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

असम-मेघालय में कर्फ्यू और इंटरनेट-SMS पर प्रतिबंध

#नागरिकता संशोधन विधेयक के खिलाफ असम  में जारी प्रदर्शन गुरूवार को भी हिंसक बना रहा. गुवाहाटी पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प में 2 लोगों की मौत हो गयी है, इसके अलावा गंभीर रूप से घायल दो प्रदर्शनकारियों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.# उधर असम के बाद मेघालय की राजधानी शिलांग में भी प्रदर्शन के बाद इंटरनेट पर 48 घंटे के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

खाने-पीने की चीजों की महंगाई बढ़कर 5.54% हुई

# अर्थव्यवस्था के मोर्च पर दो बड़े झटके लगे है. नवंबर महीने में महंगाई 4.62 फीसदी से बढ़कर 5.54 फीसदी हो गई है. वहीं, अक्टूबर में इंडस्ट्रियल ग्रोथ  फिर से निगेटिव जोन में बनी हई है. हालांकि, सितंबर के मुकाबले इसमें कुछ सुधार देखने को मिला है.

# यह -5.4 फीसदी के मुकाबले -3.8 फीसदी हो गई है. जबकि, पिछले साल अक्टूबर 2018 में यह 8.4 फीसदी थी. आपको बता दें कि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) का किसी भी देश की अर्थव्यवस्था में खास महत्व होता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

रेप और पॉक्सो केस 6 माह में निपटाए जाएं, कानून मंत्री ने सभी HC को लिखा पत्र

# केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध और उनके जल्द निपटारे के लिए गुजरात हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस समेत देश के दूसरे हाईकोर्ट चीफ जस्टिस को को पत्र लिखा है.

# रविशंकर प्रसाद ने कहा कि सभी मुख्यमंत्रियों से अपील की गई है रेप और पॉक्सो के मामलों में जांच 2 महीने में पूरी की जाए. वहीं हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस अपील की गई है कि इन मामलों में ट्रायल 6 महीने में पूरा कराया जाए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

निर्भया गैंगरेप केसः चारों दोषियों की कोर्ट में होगी पेशी

# निर्भया गैंगरेप केस के चारो दोषियों को शुक्रवार यानी कल पटियाला कोर्ट  में पेश किया जाएगा. पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट ने जेल प्रशासन को दोषियों को पेश करने का आदेश दिया था. इसी के चलते चारों की पटियाला कोर्ट में एक साथ पेशी होगी.

# पिछली सुनवाई के दौरान कोर्ट में निर्भया की मां रोने लगी थी और सवाल पूछा था कि कब होगी दोषियों को फांसी. उनका कहना था कि अभी एक दोषी ने राष्ट्रपति के पास दया याचिका लगाई है. अब राष्ट्रपति उस पर फैसला लेंगे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

हैदराबाद गैंगरेप: 4 आरोपियों के एनकाउंटर मामले की जांच 3 सदस्यीय 

# सुप्रीम कोर्ट ने हैदराबाद में महिला डॉक्टर से गैंगरेप-मर्डर के बाद हुए चार आरोपियों के पुलिस एनकाउंटर मामले में तीन सदस्यीय न्यायिक जांच आयोग का गठन किया है.

# सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज वीएस सिरपुरकर इसके प्रमुख होंगे. बॉम्बे हाईकोर्ट की पूर्व जज रेखा बालदोता और पूर्व सीबीआई डायरेक्टर कार्तिकेन भी इस आयोग के सदस्य बनाए गए हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
लचर फील्डिंग पर सुनील गावस्कर का तीखा कमेंट

# भारतीय टीमदुनिया की सर्वश्रेष्ठ फील्डिं  के फील्डरों ने एक के बाद एक कैच टपकाकर टीम की मुश्किलें बढ़ा दीं हैं.

# कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर ने टीम इंडिया  को फील्डिंग को लेकर जमकर लताड़ लगाई. ये वाकया वेस्टइंडीज की पारी के नौवें ओवर का है. शिवम दुबे की दूसरी गेंद पर वेस्टइंडीज के बल्लेबाज शिमरॉन हेटमायर ने मिड ऑफ पर शॉट खेला. उनका ये तेज शॉट सीधे मोहम्मद शमी के पास गया, लेकिन अपने दाईं ओर आए इस कैच को शमी लपक नहीं सके. ये नजारा देखकर कमेंट्री कर रहे सुनील गावस्कर झल्ला गए और कहा कि कैच छूटने की आदत तभी छूटेगी जब खिलाड़ियों पर जुर्माना लगाया जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लगातार 3 शतक ठोक कर ली डॉन ब्रैडमैन की बराबरी!

# न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ( ने इतिहास रच दिया. लाबुशेन ने पर्थ की तेज पिच पर पहले दिन नाबाद शतक ठोका और ऑस्ट्रेलिया को 248/4 तक पहुंचाया.

# लाबुशेन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने टेस्ट करियर का तीसरा शतक ठोका. लाबुशेन ने इस दौरान सर डॉन ब्रैडमैन के एक रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

IPL 2020 नीलामी से पहले ही 639 खिलाड़ी बाहर

# आईपीएल 2020 (IPL 2020) की नीलामी के लिए 332 खिलाड़ी शॉर्टलिस्‍ट किए गए हैं. नीलामी 19 दिसंबर को कोलकाता में होनी है.

# इससे पहले आईपीएल नीलामी (IPL Auction) के लिए 971 खिलाड़ियों ने नाम दिए थे. इनमें 639 खिलाड़ियों के नाम हटा दिए गए हैं. शॉटलिस्‍ट किए गए खिलाड़ियों की सूची आईपीएल की सभी टीमों को भेज दी गई है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
Google search 2019: इस बॉलीवुड एक्‍ट्रेस को सबसे ज्‍यादा खोज रहे हैं पाकिस्‍तानी

# सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान ने 2018 के दिसंबर में रिलीज हुई फिल्‍म 'केदारनाथ' से बॉलीवुड में अपनी शुरुआत की थी. सारा को यूं तो बॉलीवुड में सिर्फ एक ही साल हुआ है लेकिन उनकी फैन फॉलोइंग जबरदस्‍त हो गई है. सिर्फ इंडिया ही नहीं, पाकिस्‍तान (Pakistan) में भी सारा के फैंस की कमी नहीं है. ये खुलासा हुआ है गूगल ट्रेंड (Google Trends) के इस साल सामने आए आंकड़ों में, जिसमें पाकिस्‍तान में सारा अली खान सबसे ज्‍यादा सर्च की गई सेलीब्रिटीज में से एक हैं.

# गूगल ट्रेंड 2019 की सर्च (Google Trends search 2019 ) की इस लिस्‍ट के अनुसार पाकिस्‍तान में सर्च की गई टॉप 10 पर्सनेलिटीज में बॉलीवुड एक्‍ट्रेस सारा अली खान शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 13, 2019, 7:49 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर