Home /News /nation /

Mann Ki Baat 2.0: मास्क पहनने वाले को ना समझे बीमार, यहां पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात की 10 खास बातें

Mann Ki Baat 2.0: मास्क पहनने वाले को ना समझे बीमार, यहां पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात की 10 खास बातें

एक करोड़ लोगों को यूपी में रोजगार देने की तैयारी (फाइल फोटो).

एक करोड़ लोगों को यूपी में रोजगार देने की तैयारी (फाइल फोटो).

Mann Ki baat 2.0 की 11वीं कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पीएम गरीब कल्याण पैकेज के तहत, गरीबों के अकाउंट में पैसे सीधे ट्रान्सफर किए जा रहे हैं। वृद्धावस्था पेंशन जारी की गई है. गरीबों को तीन महीने के मुफ्त गैस सिलेंडर, राशन जैसी सुविधाएं भी दी जा रही हैं.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने रविवार को देश से मन की बात के जरिए संवाद स्थापित किया. प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस की वैश्विक महामारी पर अपनी मन की बात  (Mann Ki Baat) की 11वीं कड़ी का केंद्र रखा. इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों से कहा कि इस महामारी को हल्का समझने की कोशिश ना करें और इसे हल्के में ना लें. उन्होंने संदेश दिया कि अगर कल को स्थितियां सामान्य हो भी जाएं तब भी मौजूदा सामान्य नियमों का पालन करें, मसलन मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और साफ सफाई का ध्यान रखें.

    यहां पढ़ें प्रधानमंत्री मोदी के Mann Ki Baat की 10 खास बातें-

    1- पीएम ने कहा- कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने की जंग जन-प्रेरित है.

    2- प्रधानमंत्री मोदी ने  कहा- लोग एक दूसरे की मदद करने के लिए आगे जा रहे हैं, हम मिलकर लड़ रहे हैं

    3- पीएम ने कहा-  भले ही कारोबार हो, कार्यालय की संस्कृति हो, शिक्षा हो या चिकित्सा क्षेत्र हो, हर कोई कोरोना वायरस महामारी के बाद की दुनिया में बदलावों के अनुरूप ढल रहा है.

    4-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के खिलाफ राज्य सरकारों के योगदान की सराहना की और कहा कि उन्होंने बेहद सक्रिय भूमिका निभाई है.

    5- पीएम ने कहा, कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच जरूरतमंद देशों को दवाइयों की आपूर्ति करने का फैसला भारत के मूल चरित्र पर आधारित है.

    6- प्रधानमंत्री मोदी ने रेडियो पर प्रसारित अपने संबोधन में कहा- जब विश्वभर के नेता कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के बीच सहायता मुहैया कराने के लिए भारत और उसके लोगों का धन्यवाद करते हैं, तो मुझे गर्व महसूस होता है.

    7- कहा कि- साथियों, रमजान का भी पवित्र महीना शुरू हो चुका है. अब अवसर है इस रमज़ान को संयम, सद्भावना, संवेदनशीलता और सेवा-भाव का प्रतीक बनाएं. इस बार हम, पहले से ज्यादा इबादत करें ताकि ईद आने से पहले दुनिया कोरोना से मुक्त हो जाये.

    8- मन की बात में पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना की वजह से बदलते हुए हालत में मास्क भी हमारे जीवन का हिस्सा बन रहा है. वैसे हमें इसकी आदत कभी नहीं रही कि हमारे आस-पास के बहुत सारे लोग मास्क में दिखें, लेकिन अब हो यही रहा है. इसका ये मतलब नहीं है कि जो मास्क लागाते हैं वे सभी बीमार हैं.

    9- पीएम मोदी ने कहा कि हमारे समाज में एक और बड़ी जागरूकता ये आयी है कि अब सभी लोग ये समझ रहे हैं कि सार्वजनिक स्थानों पर थूकने के क्या नुकसान हो सकते हैं. अब वो समय आ गया है कि इस बुरी आदत को हमेशा-हमेशा के लिए खत्म कर दिया जाए.

    10- कहा कि देशभर से स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े लोगों ने अभी हाल ही में जो अध्यादेश लाया गया है, उस पर अपना संतोष व्यक्त किया है. इस अध्यादेश में कोरोना वॉरियर्स के साथ हिंसा, उत्पीड़न और उन्हें किसी रूप में चोट पहुंचाने वालों के खिलाफ बेहद सख्त सजा का प्रावधान किया गया है.

    यह भी पढ़ें:  कोविड-19: देश में मृतक संख्या हुई 824, कुल संक्रमित 26,496- जानें 10 ख़ास बातें

    Tags: Coronavirus, Coronavirus in India, Covid19, Mann Ki Baat, Narendra modi

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर