एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें
करतारपुरा गुरुद्वारा 29 जून से श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा

देश, दुनिया, महानगर, खेल, आर्थिक और बॉलीवुड में क्‍या कुछ हुआ. यहां पढ़ें 12 मई की 10 बड़ी खबरें एक साथ...

  • Share this:
केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए क्‍लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल में संशोधन किया है. नया प्रोटोकॉल मध्यम और गंभीर कोरोना वायरस मरीजों के इलाज में लागू होगा. इसके तहत अब कोरोना के गंभीर मामलों में मरीज को ऑक्‍सीजन की जरूरत होने पर मीथाइलप्रीडनीसोलॉन के बजाय डेक्‍सामेथासन स्‍टीरॉयड दिया जा सकेगा. सरकारी सूत्रों के अनुसार, पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चल रहे बिल्ड-अप के हिस्से के रूप में भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना दोनों की वायु रक्षा प्रणालियों को चीनी वायु सेना के लड़ाकू जेट या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी हेलीकॉप्टरों द्वारा किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए लद्दाख सेक्टर में इसे तैनात किया गया है.

अज़ीम प्रेमजी को लगा बड़ा झटका! सुप्रीम कोर्ट का किया रुख
--  भारतीय आईटी उद्योग की बड़ी हस्ती एवं समाज सेवी अज़ीम प्रेमजी और उनकी पत्नी यासीम बेंगलुरु कोर्ट द्वारा जारी आदेश के बाद निराश हो सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है.
-- यह आदेश प्रेमजी द्वारा अधिकृत विद्या, रीगल एवं नेपियन नामक तीन कंपनी का हाशिम इन्वेस्टमेंट एवं ट्रेडिंग कंपनी के साथ विलीनीकरण के खिलाफ दर्ज आपराधिक शिकायत के आधार पर बैंगलोर कोर्ट द्वारा जारी किया गया था.
यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



सुशांत सिंह राजपूत ने पहली कोशिश में फेल होने के बाद दूसरी बार लगाई फांसी
-- सुशांत सिंह राजपूत ने जिस कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या की थी वहां पर जमीन पर बाथरोब के टुकड़े मिले हैं. पुलिस को शक है कि शायद सुशांत ने पहले आत्महत्या की कोशिश की लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके.
--  पुलिस को शक है कि सुशांत ने पहले बाथरूम में मौजूद अपने बाथरोब को फंदे के तौर पर इस्तेमाल किया था लेकिन वो टूट गया. इस तरह सुशांत पहली बार आत्महत्या करने में कामयाब नहीं हो सके थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

यूपी बोर्ड का आया रिजल्ट, 10वीं में 83.31% तो 12वीं में 74.63% स्टूडेंट्स हुए पास
--  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने 52 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म करते हुए शुक्रवार को दसवीं और 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित किए. दसवीं में इस साल 83.31% फीसदी बच्चों ने सफलता हासिल की, वहीं 12वीं में 74.63 प्रतिशत बच्चों ने परचम लहराया.
-- यूपी बोर्ड की दसवीं के टॉपर बागपत की रिया जैन रहीं, जिन्होंने 96.67% अंक हासिल किए. जबकि 12वीं के टॉपर भी बागपत से ही रहे. यहां से अनुराग मलिक ने 97 फीसदी अंक हासिल किए.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

12 फीसदी तक महंगा हुआ TV-फ्रिज, नहीं मिल रहा डिस्काउंट
--  कस्टम विभाग ने चीन से आने वाले सारे कंसाइनमेंट की जांच शुरू कर दी है, जिसकी वजह से सप्लाई चेन में रुकावट आ गई है. यही कारण है कि अधिकतर कंपनियों ने इन प्रोडक्ट्स की कीमतों में 12 फीसदी तक का इजाफा कर दिया है.
--  इन इलेक्ट्रॉनिक गुड्स की सप्लाई रुकने की वजह से कई कंपनियों ने इन पर डिस्काउंट देना भी बंद कर दिया है. इसका एक कारण डॉलर के मुकाबले रुपये में आई कमजोरी भी है. वहीं, अब कहा जा रहा है कि नए मोबाइल हैंडसेट और टीवी आदि के लॉन्च में देरी भी संभव है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका नहीं सौंपेगा मुंबई हमले के दोषी हेडली को
--  मुंबई में 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमलों के दोषी डेविड हेडली को अमेरिका भारत को प्रत्यर्पित नहीं करेगा. वहीं, इस हमले के एक दूसरे मास्टरमाइंड तहव्वुर राणा को प्रत्यर्पित किए जाने की संभावना है.
-- अमेरिकी अटॉर्नी ने राणा की दोबारा गिरफ्तारी के बाद कोर्ट को बताया कि हेडली अमेरिका की जेल मे 35 साल की सजा काट रहा है. डेविड कोलमेन हेडली के बचपन के दोस्त राणा को भारत के अनुरोध पर 10 जून को लास एंजिलिस में फिर से गिरफ्तार किया गया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोविड-19 के इलाज में Dexamethasone Steroid का होगा इस्‍तेमाल
--  केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड-19 मरीजों के इलाज के लिए क्‍लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल में संशोधन किया है. नया प्रोटोकॉल मध्यम और गंभीर कोरोना वायरस मरीजों के इलाज में लागू होगा.
--  इसके तहत अब कोरोना के गंभीर मामलों में मरीज को ऑक्‍सीजन की जरूरत होने पर मीथाइलप्रीडनीसोलॉन के बजाय डेक्‍सामेथासन स्‍टीरॉयड (Dexamethasone steroid) दिया जा सकेगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पूर्वी लद्दाख में तैनात किया वायु रक्षा मिसाइल सिस्टम
--  पूर्वी लद्दाख सेक्टर में चल रहे बिल्ड-अप के हिस्से के रूप में भारतीय थल सेना और भारतीय वायु सेना दोनों की वायु रक्षा प्रणालियों को चीनी वायु सेना के लड़ाकू जेट या पीपुल्स लिबरेशन आर्मी हेलीकॉप्टरों द्वारा किसी भी दुस्साहस को रोकने के लिए लद्दाख सेक्टर में इसे तैनात किया गया है.
--  पिछले कुछ हफ्तों में, चीनी बलों के सुखोई-30 जैसे विमान को भारतीय सीमा से महज 10 किलोमीटर दूर उड़ते देखा गया है. सूत्रों ने कहा कि भारत बहुत जल्द अत्यधिक सक्षम वायु रक्षा प्रणाली प्राप्त करने वाला है, जिसे एलएसी पर तैनात किया जा सकता है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

गुजरात कांग्रेस के 5 पूर्व विधायकों ने थामा BJP का दामन
-- गुजरात में कांग्रेस के पांच पूर्व विधायक शनिवार को बीजेपी में शामिल हो गए. राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के आठ विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था और इनमें से पांच ने आज बीजेपी का दामन थाम लिया.
--  प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष जीतू वाघाणी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में जीतू चौधरी, प्रद्युम्नसिंह जाडेजा, जेवी काकड़िया, अक्षय पटेल और बृजेश मेरजा ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

एअर इंडिया विनिवेश के लिए बोली मंगाने की तारीख टली
--  सरकारी विमान कंपनी एअर इंडिया के विनिवेश के लिए बोली मंगाने की डेडलाइन को 30 जून से बढ़ाकर 31 अगस्त कर दिया गया है. इसके बाद एअर इंडिया के लिए ​बोली लगाने वाले सभी नीलामीकर्ता 31 अगस्त तक EOI को शाम 5 बजे तक जमा कर सकते हैं.
--  बता दें कि केंद्र सरकार एअर इंडिया के विनिवेश प्रक्रिया को रफ्तार देते हुए इस साल जनवरी में एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस की 100 फीसदी हिस्सेदारी बेचने के लिए बोली मंगाई थी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर को सोमवार से खोलने को तैयार
--  कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच पाकिस्तान सोमवार से करतारपुर कॉरिडोर (Kartarpur को दोबारा खोलने की तैयारी कर रहा है. भारत में कोरोना वायरस महामारी के खतरे को देखते हुए 15 मार्च को करतारपुर कॉरिडोर को बंद करने का फैसला लिया गया था.
--  इसे पहले 31 मार्च तक बंद किया गया था, लेकिन बाद में अनिश्चितकाल के लिए बंद रखने का फैसला किया गया. अब पूरे 103 दिन बाद सोमवार से करतारपुर कॉरिडोर को दोबारा सिख श्रद्धालुओं के लिए खोला जा रहा है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading