कर्नाटक के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश जारी, कई नदियां उफान पर

कर्नाटक में मूसलाधार बारिश से कई गांव जलमग्न हुए.
कर्नाटक में मूसलाधार बारिश से कई गांव जलमग्न हुए.

कर्नाटक (Karnataka) में मूसलाधार बारिश (Torrential rain) के कारण राज्य की अधिकतर नदियां उफान पर (Rivers on the rise) हैं, कई गांव जलमग्न हो चुके हैं, बहुत से घर, वाहन पानी में डूब गए हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: September 21, 2020, 7:17 PM IST
  • Share this:
बेंगलुरू. कर्नाटक में पिछले कुछ दिनों से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण राज्य की अधिकतर नदियां उफान पर हैं, कई गांव जलमग्न हो चुके हैं, बहुत से घर, वाहन पानी में डूब गए हैं और फसलें बर्बाद हो रही है. कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (केएसएनडीएमसी) के अनुसार, भारी बारिश के कारण सभी बांध पूरी तरह से भर गए हैं, जिसकी वजह से उनके गेट खोले जा रहे हैं.

केएसएनडीएमसी के एक अधिकारी ने कहा, ‘गेट खुलने से निचले क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. हमने कई इलाकों में अलर्ट जारी किया है, फिर भी कुछ गांवों को समस्या का सामना करना पड़ेगा.’ जल संसाधन विभाग के सूत्रों के अनुसार, कावेरी, हेमवती, कपिला और हरंगी नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. सूत्रों ने यह भी बताया कि इन चार नदियों पर बने बांध के गेट को खोल दिया गया है.






जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, 'हमने आज केआरएस से 40,000 क्यूसेक पानी छोड़ा है, साथ ही निचले हिस्सों के लोगों को सतर्क कर दिया है.' इसी तरह कर्नाटक के उत्तरी और अंदरूनी हिस्सों में भी नदियां कहर बरपा रही हैं. वहां के महत्वपूर्ण बांध भद्रा, तुंगभद्रा, घाटप्रभा, मालप्रभा, अलमात्ती और नारायणपुरा पूरी तरह भरे हुए हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज