• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ऋषिकेश में फिर शुरू हुई राफ्टिंग तो खिल उठे चेहरे, सैलानी और व्यापारी दोनों खुश

ऋषिकेश में फिर शुरू हुई राफ्टिंग तो खिल उठे चेहरे, सैलानी और व्यापारी दोनों खुश

गंगा

गंगा के तट पर राफ्टिंग के लिए इकट्ठा हुए लोग.

लंबे इंतजार के बाद ऋषिकेश में साहसिक खेलों के शौकीनों के लिए राफ्टिंग खुल चुकी है.

  • Share this:

    योगनगरी ऋषिकेश साहसिक खेलों के लिए पूरे देश में अपनी एक अलग पहचान रखता है. यही वजह है कि देश के अलग-अलग कोनों से रिवर राफ्टिंग करने हर साल यहां काफी संख्या में लोग आते हैं. लंबे इंतजार के बाद ऋषिकेश में साहसिक खेलों के शौकीनों के लिए राफ्टिंग खुल चुकी है. जिसके बाद अब अलग-अलग राज्यों से सैलानी गंगा की लहरों में राफ्टिंग का लुत्फ उठाने के लिए ऋषिकेश आ रहे हैं.

    सुबह से लेकर सूर्यास्त तक गंगा नदी में रंग-बिरंगी राफ्ट तैरती हुई नजर आ रही हैं. पर्यटक क्लब हाउस और ब्रह्मपुरी से राफ्टिंग का आनंद ले रहे हैं. राफ्टिंग करने का सिलसिला सुबह से शुरू हो जाता है, जो शाम तक चलता रहता है. गंगा की लहरों के साथ अठखेलियां करने बड़ी संख्या में पर्यटक ऋषिकेश का रुख कर रहे हैं.

    अभी क्लब हाउस और ब्रह्मपुरी से ही राफ्टिंग शुरू की जा रही है. जैसे-जैसे पानी का जलस्तर कम होगा, वैसे ही शिवपुरी, मरीन ड्राइव और कौडियाला से भी राफ्टिंग शुरू कर दी जाएगी. पर्यटकों का कहना है कि वे लंबे समय से ऋषिकेश में राफ्टिंग खुलने का इंतजार कर रहे थे.

    बता दें कि अभी 12 किमी ट्रैक क्लब हाउस और 9 किमी ट्रैक पर ब्रह्मपुरी से ही राफ्टिंग हो रही है. संचालक राफ्टिंग करने आए पर्यटकों से 400 से लेकर 1000 रुपये तक किराया ले रहे हैं.

    ऋषिकेश में करीब 260 राफ्टिंग कंपनियां हैं और लगभग 575 राफ्टों का संचालन उन कंपनियों के तहत किया जाता है. राफ्टिंग से 20 हजार से ज्यादा लोगों का प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार जुड़ा है.

    वहीं राफ्टिंग शुरू होने के बाद राफ्ट संचालकों ने राहत की सांस ली है. उनका कहना है कि महामारी के बाद से ही राफ्ट संचालन बंद था. इसके बाद कुछ समय के लिए राफ्टिंग शुरू हुई थी लेकिन अप्रैल और मई में कोरोना के चलते और उसके बाद जून से सितंबर तक मानसून के चलते रिवर राफ्टिंग का संचालन नहीं हो सका था. व्यापारियों ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही अर्थव्यवस्था की गाड़ी पटरी पर लौटेगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज