लाइव टीवी

मैंने आधार नंबर सार्वजनिक कर चुनौती नहीं दी, यह चुनौती मुझे दी गई थी- ट्राई प्रमुख

भाषा
Updated: August 8, 2018, 8:48 PM IST
मैंने आधार नंबर सार्वजनिक कर चुनौती नहीं दी, यह चुनौती मुझे दी गई थी- ट्राई प्रमुख
आर.एस. शर्मा (File Photo)

शर्मा ने ट्विटर पर अपनी आधार संख्या जारी करते हुए इंटरनेट पर सेंध लगाने वालों को खुद को नुकसान पहुंचाने की चुनौती दी थी. शर्मा ने हालांकि यह स्वीकार किया कि जटिल नीतिगत मामलों पर चर्चा के लिए सोशल मीडिया उपयुक्त मंच नहीं है.

  • Share this:
भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के चेयरमैन आरएस शर्मा ने बुधवार को कहा कि आधार संख्या साझा करने की वजह से उनकी किसी सूचना का खुलासा नहीं हुआ है. ट्विटर का इस्तेमाल करने वाले लोगों के साथ शर्मा की आधार के दुरुपयोग के मुद्दे पर बहस छिड़ी हुई है.

गौरतलब है कि शर्मा ने ट्विटर पर अपनी आधार संख्या जारी करते हुए इंटरनेट पर सेंध लगाने वालों को खुद को नुकसान पहुंचाने की चुनौती दी थी. शर्मा ने हालांकि यह स्वीकार किया कि जटिल नीतिगत मामलों पर चर्चा के लिए सोशल मीडिया उपयुक्त मंच नहीं है.

शर्मा ने कहा, ‘‘मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूं कि आधार की वजह से उनके बारे में कोई सूचना सार्वजनिक नहीं हुई है. जो भी सूचना सामने आई है वह आधार के बिना ही सामने आ सकती है. मेरे बारे में जो भी खोजा गया है वह आधार के बिना भी जाना जा सकता है.’’

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के पूर्व महानिदेशक शर्मा आधार कार्यक्रम के समर्थक हैं. नौ अगस्त यानी गुरुवार को सेवानिवृत्त हो रहे ट्राई चेयरमैन का आधार के आलोचकों के साथ विवाद चल रहा है.

ये भी पढ़ें: आधार नंबर सार्वजनिक करने के बाद TRAI चीफ की ये जानकारियां हुईं लीक

उनके द्वारा अपना आधार नंबर जारी करने के बाद सोशल मीडिया पर हंगामा मच गया था और उनके इस कदम के जवाब में ट्वीट की बाढ़ आ गई थी. आधार पर बहस को लेकर स्थिति स्पष्ट करते हुए शर्मा ने कहा कि दुर्भाग्य से ऐसा लग रहा है कि जैसे इस ‘आधार चुनौती’ का एलान मैंने किया था जबकि यह चुनौती मुझे दी गई थी.

उन्होंने कहा, ‘‘किसी ने मुझे कहा था कि आप खुद कदम उठाते हुए अपनी आधार संख्या क्यों नही जारी कर देते. इसके जवाब में मैंने अपनी आधार संख्या साझा की.’’हालांकि इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया जटिल नीतिगत मुद्दों पर विचार करने का उपयुक्त मंच नहीं है. ट्राई प्रमुख के कदम के बाद भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा था कि लोग अपनी 12 अंकों वाली आधार संख्या इंटरनेट और सोशल मीडिया पर सार्वजनिक नहीं करे या इस प्रकार की कोई चुनौती नहीं दें.

ये भी पढ़ें: OPINION | ट्राई के चेयरमैन को देखनी चाहिए बॉलीवुड की A Wednesday

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2018, 8:48 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर