घरेलू जरूरत पूरी होने के बाद दक्षिण अमेरिकी देशों को बेची जाएगी ट्रेन 18

रेलवे बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल ने बताया, कुछ दक्षिण एशियाई और दक्षिण अमेरिकी देशों ने भारत की सबसे तेज रफ्तार ट्रेन 18 की बोगियां को खरीदने में रुचि दिखाई है.

News18Hindi
Updated: May 21, 2019, 10:24 PM IST
घरेलू जरूरत पूरी होने के बाद दक्षिण अमेरिकी देशों को बेची जाएगी ट्रेन 18
भारतीय रेलवे स्वदेशी ट्रेन 18 के कुछ देशों को निर्यात की योजना बना रहा है.
News18Hindi
Updated: May 21, 2019, 10:24 PM IST
भारतीय रेलवे स्वदेशी ट्रेन 18 को दूसरे देशों को बेचने की योजना बना रहा है. रेलवे बोर्ड के एक सदस्य ने बताया कि घरेलू जरूरतें पूरी होने के बाद कुछ दक्षिण एशियाई और दक्षिण अमेरिकी देशों को ट्रेन 18 का निर्यात किया जा सकता है. बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल ने बताया कि चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (ICF) में जल्द ही 40 ट्रेन 18 का निर्माण कर लिया जाएगा. फैक्ट्री में अब तक अलग-अलग ट्रेनों के लिए 60,000 कोच का निर्माण किया जा चुका है.

राजेश अग्रवाल ने बताया कि कुछ दक्षिण एशियाई और कुछ दक्षिण अमेरिकी देशों ने ट्रेन 18 की बाेगियों को खरीदने में रुचि दिखाई है. भारतीय रेलवे घरेलू जरूरतें पूरी होने के बाद उनकी मांग पर विचार करेगा. देश की पहली पायलट रहित ट्रेन 18 को पिछले साल शुरू किया गया था. देश की सबसे तेज रफ्तार यह ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के बीच चलती है. पटरियों पर दौड़ने से पहले इसका नाम वंदेभारत कर दिया गया था.



अपना ही रिकॉर्ड तोड़ेगी आईसीएफ 

अग्रवाल ने कहा कि इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में पिछले साल 3,262 बोगियों का निर्माण किया गया, जो गर्व करने लायक उपलब्धि है. निर्माण की इस रफ्तार के साथ फैक्ट्री दुनिया की सबसे बड़ी कोच निर्माता बन गई है. उन्होंने कहा कि आईसीएफ अगले साल बोगी निर्माण का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ देगी. उम्मीद है कि फैक्ट्री में अगले साल 4,000 से ज्यादा बोगियों का निर्माण किया जाएगा.

इसी साल बन जाएगी ट्रेन 19 भी 

रेलवे बोर्ड के सदस्य अग्रवाल ने बताया कि कोच फैक्ट्री ट्रेन 18 के स्लीपर वर्जन ट्रेन 19 के डिजाइन, डेवलपमेंट और निर्माण को बेहतर बनाएगा. इसे इसी साल बना लिया जाएगा. उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे की कोच निर्माण इकाइयों के इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतर करने के लिए 2,500 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम करने की योजना बनाई जा रही है.

ये भी पढ़ें:
Loading...

Railway ने शुरू की खास सुविधा! मुसीबत पड़ने पर दबाएं ये बटन, आसान हो जाएगा सफ़र

इस गर्मी की छुट्टी में घूम आएं कश्मीर, IRCTC ने पेश किया खास पैकेज

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...