समझौता एक्सप्रेस: 110 मुसाफिरों को पाकिस्तान से भारत लाने अटारी से ट्रेन रवाना

पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस (samjhauta express) ट्रेन को सुरक्षा का बहाना देकर रोक दिया है. इससे भारत (India) से पाकिस्तान (Pakistan) जाने वाले 62 और पाकिस्तान से भारत आने वाले 110 मुसाफ़िर अटारी-वाघा (Attari wagha border) बॉर्डर पर अटके हुए हैं. यात्रियों को वापस लाने भारतीय क्रू के साथ अटारी से ट्रेन रवाना हो चुकी है

Chandan Kumar | News18India
Updated: August 8, 2019, 5:05 PM IST
समझौता एक्सप्रेस: 110 मुसाफिरों को पाकिस्तान से भारत लाने अटारी से ट्रेन रवाना
पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस को वाघा में ही रोक दिया है (फाइल फोटो)
Chandan Kumar | News18India
Updated: August 8, 2019, 5:05 PM IST
पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस ट्रेन को सुरक्षा का बहाना देकर रोक दिया है. इससे भारत से पाकिस्तान जाने वाले 62 और पाकिस्तान से भारत आने वाले 110 मुसाफिर अटारी-वाघा बॉर्डर पर अटके हुए हैं. दिल्ली अटारी एक्सप्रेस ट्रेन सुबह अटारी सीमा पर पहुंच चुकी है लेकिन पाकिस्तान की तरफ से आने वाली ट्रेन को वाघा में रोक दिया गया है. पाकिस्तान ने भारत में अपने क्रू मेंबर की सुरक्षा का हवाला देकर ट्रेन को आगे नहीं बढ़ने दिया है. इस बीच यात्रियों को लाने के लिए भारतीय क्रू के साथ अटारी से एक इंजन वाघा के लिए रवाना हो चुका है. यही इंजन ट्रेन को अटारी तक लेकर आएगा.

भारतीय क्रू यात्रियों को वाघा से लेकर आएगा
उत्तर रेलवे के प्रवक्ता दीपक कुमार ने बताया है कि भारतीय क्रू मेंबर (ड्राइवर) अटारी से इंजन लेकर वाघा बार्डर जा रहे हैं. वहां से ट्रेन को अटारी लाएंगे, उसी ट्रेन में बैठकर भारत आने वाले यात्री अटारी आएंगे, फिर इसी ट्रेन में पाकिस्तान जाने वाले यात्रियों को वाघा ले जाया जाएगा. यानी भारतीय ड्राइवर ही ट्रेन को वाघा में छोड़कर वापस आएंगे. फिर भारतीय ड्राइवर ट्रेन लेकर वापस भारत आ जाएंगे. इस बीच इंजन अटारी से रवाना हो चुका है.

samjhauta express, delhi attari express, delhi, wagha, lahore, indian railway, india, pakistan, tensions, समझौता एक्सप्रेस, दिल्ली अटारी एक्सप्रेस, दिल्ली, वाघा, अटारी, लाहौर, भारतीय रेल, तनाव
भारत की ओर से बुधवार रात को 62 मुसाफिर दिल्ली-अटारी एक्सप्रेस ट्रेन से अटारी रवाना हुए थे.


बुधवार को रवाना हुई थी दिल्ली-अटारी एक्सप्रेस
भारत की ओर से बुधवार रात को 62 मुसाफिर दिल्ली-अटारी एक्सप्रेस ट्रेन से अटारी रवाना हुए थे. उधर पाकिस्तान के लाहौर से सुबह 110 मुसाफिर भारत आने के लिए समझौता एक्सप्रेस ट्रेन में सवार हुए. दिल्ली अटारी एक्सप्रेस ट्रेन सुबह अटारी सीमा पर पहुंची लेकिन पाकिस्तान की तरफ से आने वाली ट्रेन को वाघा में रोक दिया गया और भारत की ओर से पूर्ण आश्वासन के बावजूद उसे सीमा पार कर अटारी नहीं आने दिया गया. पाकिस्तान के इस फैसले से इससे भारत की तरफ आने वाले यात्री वाघा (पाकिस्तान) तक ही आ पा रहे हैं. साथ ही भारत से पाकिस्तान की तरफ आने ​वाले लोग भी अटारी (भारत) में ही अटके हुए हैं.

भारत और पाकिस्तान में ट्रेनों का टाइम टेबल
Loading...

>> भारत में पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से हर बुधवार और रविवार को दिल्ली अटारी एक्सप्रेस  ट्रेन अटारी तक जाती है. यह ट्रेन दिल्ली स्टेशन से रात 11:10 पर चलती है और सुबह 7:15 पर अटारी पहुंचती है. जबकि अटारी से यह ट्रेन गुरुवार और सोमवार को वापस आती है. वापसी में यह ट्रेन रात के 8 बजे अटारी से चलती है और सुबह 3:20 पर पुरानी दिल्ली पहुंचती है.

>>पाकिस्तान से समझौता एक्सप्रेस ट्रेन लाहौर से अटारी तक चलती है और यहां से वापस लाहौर लौट जाती है. पाकिस्तान से यह ट्रेन हर गुरुवार और सोमवार को लाहौर से अटारी तक चलती है और उसी दिन वापस लौट जाती है.

>> भारत से जो मुसाफिर दिल्ली अटारी एक्सप्रेस से गुरुवार और सोमवार सुबह पहुंचते हैं, वो समझौता एक्सप्रेस में बैठकर लाहौर तक जाते हैं. जो लोग समझौता एक्सप्रेस से लाहौर से अटारी तक आते हैं वो अटारी में भारत की ट्रेन में बैठकर दिल्ली तक आते हैं.

ये भी पढ़ें -

भारत से तल्खी के बीच अब पाकिस्तान को लेकर अमेरिका ने उठाया ऐसा कदम
आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे PM मोदी, कश्मीर पर कर सकते हैं बड़ा ऐलान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पाकिस्तान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 8, 2019, 5:02 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...