Home /News /nation /

दिसम्बर में नहीं हुआ उद्घाटन तो बदल जाएगा ट्रेन-18 का नाम, तारीख और रूट पर भी संशय

दिसम्बर में नहीं हुआ उद्घाटन तो बदल जाएगा ट्रेन-18 का नाम, तारीख और रूट पर भी संशय

Train 18 (फाइल फोटो)

Train 18 (फाइल फोटो)

दरअसल रेल मंत्रालय जनवरी में होने वाले कुंभ मेले के दौरान इस ट्रेन को दिल्ली-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर चलाना चाहता है लेकिन सीसीआरएस के मुताबिक यह रूट 130kmph से ज्यादा की स्पीड झेलने में सक्षम नहीं है.

    देश की सबसे तेज 'ट्रेन 18' के चलने को लेकर संदेह है. अभी तक खबर थी कि प्रधानमंत्री 29 दिसंबर को देश की सबसे तेज रेलगाड़ी 'ट्रेन 18' को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इस तारीख में सिर्फ 3 दिन बचे हैं लेकिन अभी तक मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त ने ट्रेन को हरी झंडी दी है.

    जानकारी के मुताबिक मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त 'ट्रेन 18' के रूट को लेकर संशय में हैं. दरअसल रेल मंत्रालय जनवरी में होने वाले कुंभ मेले के दौरान इस ट्रेन को दिल्ली-इलाहाबाद-वाराणसी रूट पर चलाना चाहता है लेकिन सीसीआरएस के मुताबिक यह रूट 130kmph से ज्यादा की स्पीड झेलने में सक्षम नहीं है.

    ये भी पढ़ें: बायो-टॉयलेट से मुफ्त Wi-Fi तक, 2018 में भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दिए ये 9 बड़े तोहफे

    सीसीआरएस का कहना है कि, अगर ट्रेन चलती भी है तो भी इसी स्पीड से चल पाएगी. इससे ज्यादा की स्पीड यात्रियों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. ट्रैक को इस हालत में बनाने के लिए कि उसपर 180 kmph की रफ्तार से ट्रेन दौड़ सके, कम से कम 3 महीने का वक्त लग जाएगा. कायास ये भी लगाए जा रहे हैं कि संरक्षा आयुक्त 28 दिसंबर तक 'ट्रेन-18' को दिल्ली से इलाहाबाद चलाने की अनुमति दे देंगे उसके बाद वाराणसी तक ट्रेन कम स्पीड में चलाई जाएगी.

    PM मोदी दिखाएंगे देश की सबसे फास्ट ट्रेन को हरी झंडी, 8 घंटे में दिल्ली से पहुंच जाएंगे वाराणसी

    ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी करेंगे इसलिए मंत्रालय किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहता है. अगर 31 दिसम्बर तक ट्रेन का उद्घाटन नहीं हो पाता है तो इसका उद्घाटन अगले साल 2019 में ही संभव हो सकेगा और तब 'ट्रेन 18' का नाम बदलकर 'ट्रेन 19' भी किया जा सकता है.

    Tags: Indian railway, Narendra modi, Train 18, Trending news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर