• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ रहे ट्रेनी IAS अधिकारी, अकादमी में खुद कर रहे साफ-सफाई

ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ रहे ट्रेनी IAS अधिकारी, अकादमी में खुद कर रहे साफ-सफाई

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) ने  केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह को यह जानकारी दी.

लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) ने केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह को यह जानकारी दी.

केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) के साथ संस्थान के निदेशक और अन्य शिक्षकों की वीडियो कांफ्रेंस में यह भी बताया गया कि कोविड-19 (Covid-19) के मुद्दे पर नौकरशाहों को प्रशिक्षण के लिए क्या गतिविधियां की जा रही हैं.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस की महामारी (Coronavirus Pandemic) को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन (Lockdown) के बीच उत्तराखंड के मसूरी स्थित प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षु आईएएस अधिकारी ऑनलाइन कक्षाओं (Online Classes) से पढ़ाई कर रहे हैं और सामाजिक दूरी (Social Distancing) का अनुपालन करते हुए साफ-सफाई सहित अन्य काम खुद कर रहे हैं. लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) ने मंगलवार को यह जानकारी दी.

    केंद्रीय कार्मिक मंत्री जितेंद्र सिंह (Jitendra Singh) को संस्थान ने यह जानकारी दी. मंत्री के साथ संस्थान के निदेशक और अन्य शिक्षकों की वीडियो कांफ्रेंस में यह भी बताया गया कि कोविड-19 (Covid-19) के मुद्दे पर नौकरशाहों को प्रशिक्षण के लिए क्या गतिविधियां की जा रही हैं. कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, सिंह को बताया गया कि भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों के प्रशिक्षण के पहले चरण सहित अकादमी के विभिन्न पहुलओं के लिए कैसे मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) बनाई गई है.

    अपने कमरों में ही पढ़ते हैं प्रशिक्षु अधिकारी
    विज्ञप्ति के मुताबिक "अकादमी में ऑनलाइन कक्षाएं चलाई जा रही हैं और प्रशिक्षु अधिकारी अपने-अपने कमरे से ही इसमें शामिल हो रहे हैं. इसी प्रकार होस्टल में खाने की आपूर्ति की जा रही है और बर्तन और कमरे की सफाई प्रशिक्षु अधिकारी स्वयं कर रहे हैं."

    दी जा रही है कोविड-19 से जुड़ी जानकारी
    बयान के मुताबिक विभिन्न माध्यमों से उन्हें कोविड-19 से जुड़ी जानकारी दी जा रही है, जिनमें फिल्म दिखाना, ऑनलाइन चर्चा, कार्य देना आदि शामिल है.

    मंत्रालय ने बताया कि आकादमी के सभी वर्गों ने सामाजिक दूरी और साफ-सफाई आदि के लिए अपनी-अपनी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) बनाई है.

    विज्ञप्ति में कहा गया, "अकादमी में कार्यरत बाहरी कामगारों सहित सभी कर्मचारियों को अकादमी के शिक्षकों ने स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रशिक्षण दिया है. स्वास्थ्य मंत्रालय के सभी प्रोटोकॉल के साथ-साथ जिला प्रशासन के निर्देशों का भी अनुपालन किया जा रहा है."

    एलबीएसएनएए के निदेशक संजीव चोपड़ा ने महामारी के मद्देनजर संस्थान में उठाए गए कदमों की जानकारी दी.

    ये भी पढ़ें-
    कोरोना: गुजरात में एक दिन में 19 की मौत, 226 केस, अकेले अहमदाबाद में 164 मामले

    अच्छी खबर: 48 घंटे बाद केंद्र सरकार का ये ऑफिस सामान्य तरीके से करने लगेगा काम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज