कोरोना का डर! छोटे शहरों से खाली लौट रही हैं ट्रेनें, सिर्फ 30% हो रही है सीटों की बुकिंग

कोरोना का डर! छोटे शहरों से खाली लौट रही हैं ट्रेनें, सिर्फ 30% हो रही है सीटों की बुकिंग
सूरत से पटना जाने वाली ट्रेनों में 13 जुलाई के बाद कन्फर्म टिकटें मिल रही है. लेकिन पटना से सूरत जाने के लिए आप सिर्फ पांच दिनों बाद कन्फर्म टिकटें ले सकते हैं. (फोटो-AP)

Train Reservation: मुंबई से गोरखपुर आने वाली ट्रेन में 130% तक सीटें भरी हैं. जबकि मुंबई के लिए गोरखपुर, हावड़ा, दरभंगा, पटना और जयपुर से आने वाली ट्रेनों में सिर्फ 30 परसेंट सीटों की बुकिंग हो रही है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 11, 2020, 12:13 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऐसा लग रहा है कि लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) के डर से ट्रेन से यात्रा करने में बच रहे हैं. कम से कम भारतीय रेल और IRCTC के आंकड़े तो यही बताते हैं. दरअसल रेलवे रिजर्वेशन के पैटर्न को देखने पर पता चलता है कि लोग बड़े शहरों से छोटे शहरों की तरफ जा तो रहे हैं. लेकिन वहां से बड़े शहरों और महानगरों में नहीं लौट रहे हैं. एक अनुमान के मुताबिक सिर्फ 30 फीसदी टिकटों की बुकिंग हो रही है. यानी 70 परसेंट सीटें खाली जा रही हैं.

नहीं मिल रहे टिकटों के खरीददार
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने IRCTC के हवाले से बताया है कि मुंबई से गोरखपुर आने वाली ट्रेन में 130% तक सीटें भरी हैं. जबकि मुंबई के लिए गोरखपुर, हावड़ा, दरभंगा, पटना और जयपुर से आने वाली ट्रेनों में सिर्फ 30 परसेंट सीटों की बुकिंग हो रही है. इसी तरह पुणे से दानापुर जाने वाली स्पेशल ट्रेनों में 110% तक सीटों की बुकिंग हो रही है. जबकि वापस जाने के लिए सिर्फ 39% तक सीटें रिजर्व हुई हैं.

सिर्फ बड़े शहरों से छोटे शहर जा रहे हैं लोग
12 मई से सरकार के ऐलान के बाद से 100 जोड़ी ट्रेनें और चलाई गई हैं. ऐसे में अब प्रवासी मजदूर स्पेशल ट्रेनों के अलावा इन ट्रेनों से भी सफर कर रहे हैं. ऐसे में बड़े शहरों जैसे कि मुंबई, दिल्ली, और अहमदाबाद से बिहार, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल जाने के लिए यात्रियों को कन्फर्म टिकटें नहीं मिल रही है. जबकि बीकानेर से हावड़ा जाने वाली ट्रेन में 151% तक सीटें भरी हैं. दिल्ली से असम जाने वाली ट्रेन ब्रह्मपुत्र मेल में 140% तक सीटें भर गई है. यही हाल अहमदाबाद से हावड़ा और दरभंगा जाने वाली ट्रेनों का है.



पटना से वापस दिल्ली आने से कतराते हैं लोग
सूरत से पटना जाने वाली ट्रेनों में 13 जुलाई के बाद कन्फर्म टिकटें मिल रही है. लेकिन पटना से सूरत जाने के लिए आप सिर्फ पांच दिनों बाद कन्फर्म टिकटें ले सकते हैं. दिल्ली से पटना जाने वाली राजधानी ट्रेन में 31 जुलाई तक टिकटें फुल हैं. लेकिन वहीं अगर आप पटना से दिल्ली वापस आना चाहते हैं तो फिर आपको दो दिन बाद ही कन्फर्म टिकटें मिल जाएंगे. हर ट्रेन का लगभग यहीं हाल है. IRCTC का कहना है कि जल्दी ही आने वाले वाले दिनों में टिकटों की मांग बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें:-

पाकिस्तान जिंदाबाद कहने वाली लड़की को नहीं मिली बेल, कोर्ट ने कहा- भाग सकती है

इस जगह से पूरे देशभर में आते है नकली नोट, जानिए कैसे हुआ खुलासा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading