12 मई से चलेंगी कुछ यात्री ट्रेनें, जानें कब और कैसे होगी बुकिंग

12 मई से चलेंगी कुछ यात्री ट्रेनें, जानें कब और कैसे होगी बुकिंग
ट्रेनों के परिचालन की पुनः तैयारी की जा रही है.

इंडियन रेलवे (Indian Railways) की ओर से कहा गया है कि दिल्ली, मुंबई, रांची और पटना के लिए स्पेशल ट्रेन (Special Trains) चलाने की तैयारी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने सामान्य ट्रेनों के परिचालन को दोबारा से शुरू करने की घोषणा की है. रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, नई दिल्ली से चलने वाली यात्री ट्रेनों में रिजर्वेशन 11 मई शाम 4 बजे से शुरू होगा. भारतीय रेलवे की ओर से कहा गया है शुरू में 15 जोड़ी ट्रेन चलाई जाएगी. बाद में इसे और बढ़ाने की तैयारी है. ये सभी ट्रेन स्पेशल ट्रेन होंगी जिन्हें नई दिल्ली से देश के अलग-अलग 15 हिस्सों में चलाया जाएगा. ये सभी राजधानी ट्रेनें होंगी.

कैसे कर सकते हैं टिकट की बुकिंग?
जानकारी के मुताबिक, स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे और प्लेटफार्म टिकट सहित कोई भी टिकट काउंटर से जारी नहीं किया जाएगा. ये बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से की जा सकेगी.





रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है, रेलवे बारी-बारी से पैसेंजर ट्रेन चलाने के बारे में सोच रहा है. इसे 12 मई से शुरू किया जा सकता है. शुरू में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. ये ट्रेन नई दिल्ली से शुरू होगी और देश के अलग-अलग स्टेशनों तक जाएंगी.

फेस मास्क पहनना होगा अनिवार्य
किसी भी यात्री को यात्रा के दौरान किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए यात्रियों का फेस मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा. रेलवे की ओर से कहा गया है कि स्टेशन पर सभी यात्रियों को डिपार्चर के दौरान स्क्रीनिंग से भी गुजरना होगा. जिन यात्रियों में संक्रमण का किसी भी तरह का कोई लक्षण नहीं होगी उन्हें ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी.

कौन से रूट पर चलेंगी ट्रेनें?
रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, ये ट्रेनें नई दिल्ली से डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, चेन्नई, बैंगलुरु, मुंबई, अहमदाबाद और जम्मू के लिए चलेंगी.

18 मई से बढ़ाई जा सकती है ट्रेनें
सूत्रों के हवाले से मिल रही जानकारी के मुताबिक 12 मई से ट्रेनों को दोबारा शुरू करने के बाद रेलवे 18 मई से ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है.

ट्रेन चलने से आ सकती है ये परेशानी!
इन ट्रेनों के परिचालन से कुछ परेशानियों के आने की संभावना भी जताई जा रही है.

- इन ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही हैं, जिसके कारण इंफेक्शन का खतरा ज्यादा हो सकता है.

- रेलवे द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग की बात तो कही जा रही है, लेकिन इसमें कोरोना के मरीज के पकड़े जाने की गारंटी नहीं होती है.

- खास बात ये है कि ट्रेनों को दिल्ली से देश के दूसरे राज्यों के बीच रखा गया है. दिल्ली में सभी प्रकार के सार्वजनिक वाहन बंद है, ऐसे में यात्री रेलवे स्टेशन तक पहुंचेंगे कैसे.

- ये सभी ट्रेनें राजधानी है, इसलिए इसका किराया ज्यादा होगा. यानि की आम मुसाफिरों के लिए अभी भी ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल है.

भारत में लागू है लॉकडाउन का तीसरा चरण
कोरोना वायरस संकट के कारण देशभर में लागू लॉकडाउन का तीसरा चरण चालू है. यह 17 मई तक जारी रहेगा. 17 मई के बाद लॉकडाउन की अविध को बढ़ाना है या इसके आगे की रणनीति क्या होगी इस पर प्रधानमंत्री मोदी 11 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से विचार-विमर्श करेंगे.

ये भी पढ़ेंः-
12 मई से चलेंगी सिर्फ 15 ट्रेनें, इन शहरों के लिए कर सकेंगे यात्रा, यहां जानें पूरी लिस्‍ट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज