कोरोना से लड़ाई में मजबूती के लिए PM मोदी के विश्वसनीय अफसरों की जरूरी आर्थिक पदों पर की गई नियुक्ति

कोरोना से लड़ाई में मजबूती के लिए PM मोदी के विश्वसनीय अफसरों की जरूरी आर्थिक पदों पर की गई नियुक्ति
कोरोना वायरस प्रसार के दौर में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव को 3 महीने का विस्तार दिया गया है

कोविड-19 (Covid-19) प्रसार के मुश्किल दौर में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव (Union Health Secretary) प्रीति सूदन, जो इस महीने के अंत में रिटायर (Retire) होने वाली थीं, को सेवा में तीन महीने का विस्तार दिया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 26, 2020, 8:44 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने रविवार को सचिव स्‍तर के अधिकारियों को लेकर बड़ा फेरबदल किया है. इसी के तहत खाद्य, जन वितरण और उपभोक्ता मामलों (Food, Public Distribution and Consumer Affairs) के सचिव (Secretary) रवि कांत को रक्षा मंत्रालय के एक्स - सर्विस मेन कल्याण विभाग का सचिव बनाया गया. न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी (New and Renewable Energy) के सचिव आनंद कुमार को संस्कृति मंत्रालय का सचिव बनाया गया. वहीं इस फेरबदल में पीएम मोदी के करीबी दो अधिकारी एके शर्मा और तरुण बजाज, वित्त मंत्रालय में महत्वपूर्ण पदों को संभालेंगे. जबकि बजाज को आर्थिक मामलों का सचिव नियुक्त किया गया है, शर्मा को लघु, छोटे और मध्यम उद्योगों के सचिव का पद सौंपा गया है. कहा जा रहा है ऐसा सरकार की कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को मजबूती देने के लिए किया गया है.

सड़क परिवहन और हाई वे मंत्रालय (Road, Transportation and Highway Ministry) के सचिव (Secretary) संजीव रंजन को शिपिंग मंत्रायल भेजा गया. इसके अलावा कोविड-19 (Covid-19) प्रसार के मुश्किल दौर में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन, जो इस महीने के अंत में रिटायर होने वाली थीं, को सेवा में तीन महीने का विस्तार दिया गया है.





डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स में विशेष सचिव बनाए गए पवन कुमार
उपभोक्ता मामलों, खाद्य व जन वितरण मंत्रालय के सचिव पवन कुमार अग्रवाल को डिपार्टमेंट ऑफ कॉमर्स में विशेष सचिव (Special Secretary) बनाया गया.

सूचना प्रसारण सचिव रवि मित्तल को खेल मंत्रालय (Sports Ministry) भेजा गया. नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर्स एजुकेशन के चेयर पर्सन सतबीर बेदी को CIC का सचिव बनाया गया.

ग्रामीण विकास सचिव बनाए गए नागेन्द्र नाथ सिन्हा
गृह मंत्रालय (Home Ministry) में बॉर्डर मैनेजमेंट के सचिव नागेन्द्र नाथ सिन्हा को ग्रामीण विकास में सचिव बनाया गया. पर्सनल एवं ट्रेनिंग विभाग के विशेष सचिव प्रदीप कुमार त्रिपाठी को स्टील मंत्रालय का सचिव बनाया गया.

कॉमर्स एंड इडस्ट्रीज मंत्रालय में कॉमर्स विभाग (Commerce Department) के अतिरिक्त सचिव सुधांशु पांडे को खाद्य व जन वितरण विभाग का सचिव बनाया गया.

उपभोक्ता मामलों की सचिव बनाई गईं लीना टंडन
रोड ट्रांसपोर्ट और हाई-वे मंत्रालय की विशेष सचिव लीना टंडन को उपभोक्ता मामलों का सचिव बनाया गया. ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण को स्वास्थ्य मंत्रालय में ओएसडी (OSD) बनाया गया.

नीति आयोग (Niti Aayog) के विशेष सचिव रामेश्वर प्रसाद गुप्ता को पर्यावरण मत्रालय में सचिव बनाया गया. इंदु शेखर चतुर्वेदी को न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी का सचिव बनाया गया.

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव बने तरुण कपूर
डीडीए (DDA) के उपाध्यक्ष और शहरी मंत्रालय के सचिव तरुण कपूर को पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय का सचिव बनाया गया. कृषि विभाग में विशेष सचिव राजेश वर्मा को कॉरपोरेट अफेयर्स मंत्रालय का सचिव बनाया गया.

संस्कृति मंत्रालय (Culture Ministry) के विशेष सचिव राजेश चतुर्वेदी को केमिकल एंड पेट्रोकेमिकल विभाग का सचिव बनाया गया है. अजय तिर्की को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय का सचिव बनाया गया है.

CBSC चेयरपर्सन को बनाया गया स्कूल एजुकेशन एवं लिटरेसी विभाग का सचिव
पीएमओ में अतिरिक्त सचिव तरुण बजाज को इकोनोमिक अफेयर्स विभाग का सचिव बनाया गया है. सीबीएसई (CBSE) की चेयपर्सन अनीता कारवाल को स्कूल एजुकेशन एवं लिटरेसी विभाग का सचिव बनाया गया है.

पीएमओ (PMO) में अतिरिक्त सचिव अरविंद कुमार शर्मा को लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम एंटरप्राइजेज मंत्रालय का सचिव बनाया गया है.

यह भी पढ़ें: COVID-19 से लड़ाई के लिए राहुल ने सरकार को दी सलाह, PM मोदी से की ये अपील
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज