फ्लाइट से सफर करना नहीं होगा आसान, इन राज्यों ने यात्रियों के लिए तय की गाइडलाइन

केरल में तेजी से बढ़ रही है कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या.
केरल में तेजी से बढ़ रही है कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या.

केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और असम की सरकारों और जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने तय किया है कि राज्य में आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा.

  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. पिछले 24 मार्च से चले आ रहे लॉकडाउन (Lockdown) के चलते देश में ट्रेन और विमान सेवाओं पर रोक लगी है. हालांकि अब सोमवार से घरेलू विमान सेवाओं ( Domestic Airlines) को फिर से शुरू करने की इजाजत दे दी गई है. यात्री विमान सेवाओं की शुरुआत होने से पहले ही राज्यों (State) ने कमर कसनी शुरू कर दी है. बताया जाता है कि पांच राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश ने विमान से सफर करने वाले यात्रियों के लिए नई गाइडलाइन जारी की है. नई गाइडलाइन के तहत विमान से सफर करने वाले यात्रियों को राज्य में प्रवेश करने के बाद क्वारंटाइन किया जाएगा.

केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और असम की सरकारों और जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने तय किया है कि राज्य में आने वाले यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा. केरल सरकार ने साफ कर दिया है कि राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को 14 दिनों के लिए घर पर क्वारंटाइन किया जाएगा. बता दें कि केरल में 8 मई को केवल 16 कोरोना के पॉजिटिव केस थे, जबकि पिछले दो हफ्तों में इनकी संख्या 200 को पार कर गई है. सरकार ने नए मरीज बढ़ने का कारण दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को बताया है. शुक्रवार को केरल में 42 नए मामले सामने आए. राज्य में 30 जनवरी को पहली बार इतने मामले दर्ज किए गए थे.





मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि घरेलू उड़ानों से केरल पहुंचने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन में रहना अनिवार्य होगा. हालांकि यह उन लोगों के लिए बाध्यकारी नहीं होगा जो राज्य में व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए 1 या दो दिन के लिए आते हैं और फिर यहां से चले जाते हैं. हालांकि इन यात्रियों को सरकार की ओर से जारी सभी दिशा निर्देशों को पालन करना होगा.
इसे भी पढ़ें :- प्रैक्टिस के दौरान टॉयलेट तक नहीं जा पाएंगे खिलाड़ी, अपनी टोपी अंपायर को पकड़ाने पर बैन

15 उड़ानों के श्रीनगर पहुंचने की उम्मीद
बता दें कि अगले सप्ताह कम से कम 15 उड़ानों के श्रीनगर पहुंचने की उम्मीद है. कश्मीर के
डिवीजनल कमांडर पी के पोल ने बताया कि श्रीनगर हवाई अड्डे पर पहुंचने वाले सभी यात्रियों को क्वारंटाइन किया जाएगा और सभी यात्रियों का टेस्ट के बाद ही घर जाने की इजाजत होगी.

इसे भी पढ़ें :- कराची प्लेन क्रैश में 97 लोगों की मौत, सामने आया आखिरी पलों का दर्दनाक वीडियो

यात्रियों के लिए सख्त होगा नियम
कर्नाटक में फ्लाइट से पहुंचने वाले उच्च जोखिम वाले राज्यों, महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश के यात्रियों को 7 दिनों तक सरकार की ओर से बनाए गए क्वारंटाइन होम में रहना होगा, इसके बाद सात दिन घर पर क्वारंटाइन किया जाएगा. जबकि अन्य राज्यों से लौटने वाले यात्रियों को 14 दिन घर पर ही क्वारंटाइन किया जाएगा. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना की सरकारों ने उड़ानों के साथ-साथ अन्य परिवहन से पहुंचने वाले यात्रियों के लिए अलग अलग नियम तैयार किए हैं. इस बीच, बृहन्मुंबई नगर निगम ने कहा है कि वो मुंबई हवाई अड्डे पर आने वाले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग करने की योजना बना रहे हैं और उन्हें 14 दिनों के लिए घर पर ही रहने को कहा जा रहा है.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज