होम /न्यूज /राष्ट्र /TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने किया कुछ ऐसा कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला हो गए नाराज, जानें पूरा मामला

TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने किया कुछ ऐसा कि लोकसभा स्पीकर ओम बिरला हो गए नाराज, जानें पूरा मामला

महुआ मोइत्रा ने पीठासीन अधिकारी को लेकर नाराजगी व्यक्त की थी.(फाइल फोटो)

महुआ मोइत्रा ने पीठासीन अधिकारी को लेकर नाराजगी व्यक्त की थी.(फाइल फोटो)

Lok Sabha Speaker Om Birla, TMC Leader Mahua Moitra: लोकसभा स्पीकर ने कहा कि सदन या फिर किसी व्यक्ति को आसन यानी चेयर क ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ( Lok Sabha Speaker Om Birla) ने शुक्रवार को सदन में नाराजगी जताते हुए कहा कि सदन के सभी सदस्यों को सदन के बाहर और अंदर सदन की गरिमा को बनाए रखना चाहिए और किसी भी सदस्य को सदन के बाहर या फिर सदन के अंदर अध्यक्ष के खिलाफ बयानबाजी करने से बचना चाहिए. लोकसभा अध्यक्ष ने किसी भी सदस्य का नाम लिए बिना यह बात कही लेकिन उनका इशाला सीधे तौर पर तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) की तरफ था.

दरअसल गुरुवार को राष्ट्रपति रामानाथ कोविंद के अभिभाषण पर सदन में चर्चा शुरू हुई थी तब सदन को चलाने की जिम्मेदारी पीठासीन अधिकारी रमा देवी पर थी. गुरुवार को सदन में महुआ मोइत्रा ने भी अपनी बात रखी थी लेकिन बाद में उन्होंने रमा देवी पर आरोप लगाया था कि उन्हें सदन में बोलने नहीं दिया गया. इसको लेकर महुआ मोइत्रा ने ट्विटर पर भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की. इसी बात को लेकर शुक्रवार को लोकसभा स्पीकर ने नाराजगी व्यक्त की.

ओम बिरला ने महुआ मोइत्रा का नाम लिए बिना नराजगी जताई और कहा कि किसी भी सदस्य को अध्यक्षपीठ के बारे में किसी भी तरह की टिप्पणी सदन के अंदर या फिर बाहर नहीं करना चाहिए. उन्होंने कहा कि सदन के बाद अध्यक्ष के खिलाफ टिप्पणी करना हमारी संसदीय लोकतंत्र की मर्यादा के खिलाफ है. लोकसभा अध्यक्ष ने कहा कि सदन की एक मर्यादा है जिसका ध्यान सभी सदस्यों को रखना चाहिए.

लोकसभा स्पीकर ने कहा कि सदन या फिर किसी व्यक्ति को आसन यानी चेयर के बारे में टिप्पणी करने से बचना चाहिए. मुझे आशा है कि आप सब इस पर सहमत होंगे. उन्होंने कहा कि मैंने सदन को लेकर सदन के बाहर और अंदर की जाने वाली टिप्पणियों को बेहद गंभीरता से लिया है और उम्मीद करता हूं कि आप लोग भी इस बात को समझेंगे. अध्यक्ष ने कहा कि मैं हमेशा सभी सदस्यों का सम्मान करता हूं और इस बात की कोशिश करता हूं कि सभी सदस्यों को बोलेने का पर्याप्त मौका मिले.

Tags: Mahua Moitra, Om Birla, Trinamool congress

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें