राज्यसभा में पास हुआ तीन तलाक बिल, पीएम बोले- आज का दिन ऐतिहासिक

पीएम ने कहा- पूरे देश के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है. आज करोड़ों मुस्लिम माताओं-बहनों की जीत हुई है और उन्हें सम्मान से जीने का हक मिला है.

News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 8:35 PM IST
राज्यसभा में पास हुआ तीन तलाक बिल, पीएम बोले- आज का दिन ऐतिहासिक
पीएम ने कहा- पूरे देश के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है. आज करोड़ों मुस्लिम माताओं-बहनों की जीत हुई है और उन्हें सम्मान से जीने का हक मिला है.
News18Hindi
Updated: July 30, 2019, 8:35 PM IST
संसद ने मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक देने की प्रथा पर रोक लगाने के प्रावधान वाले एक ऐतिहासिक विधेयक को मंगलवार को मंजूरी दे दी. विधेयक में तीन तलाक का अपराध सिद्ध होने पर संबंधित पति को तीन साल तक की जेल का प्रावधान किया गया है. मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक को राज्यसभा ने 84 के मुकाबले 99 मतों से पारित कर दिया. लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी है.

इस बिल के पास होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज के दिन को ऐतिहासिक दिन बताया.
नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया कि- एक पुरातन और मध्यकालीन प्रथा आखिरकार इतिहास के कूड़ेदान तक ही सीमित हो गया!

संसद ने ट्रिपल तालक को समाप्त कर दिया और मुस्लिम महिलाओं के प्रति होने वाली एक ऐतिहासिक गलत को सही कर दिया. यह लैंगिक न्याय और समाज समानता की जीत है. भारत के लिए आज खुशी का दिन है.



प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं सभी पार्टियों और सांसदों का धन्यवाद देता हूं जिन्होंने संसद के दोनों सदनों में मुस्लिम महिलाओं (विवाह पर अधिकारों का संरक्षण) विधेयक, 2019 पारित करने का समर्थन किया है. उन्हें भारत के इतिहास में याद किया जाएगा.

पीएम ने कहा- यह अवसर है उन मुस्लिम महिलाओं के उल्लेखनीय साहस को सलाम करने का जिनके साथ ट्रिपल तलाक के चलते बहुत गलत हुआ. ट्रिपल तालाक का उन्मूलन महिला सशक्तिकरण में योगदान देगा और महिलाओं को हमारे समाज में वह सम्मान देगा जिसकी वह हकदार हैं.
Loading...

पीएम ने कहा- मैं पूरे देश के लिए आज एक ऐतिहासिक दिन है. आज करोड़ों मुस्लिम माताओं-बहनों की जीत हुई है और उन्हें सम्मान से जीने का हक मिला है. सदियों से तीन तलाक की कुप्रथा से पीड़ित मुस्लिम महिलाओं को आज न्याय मिला है.. इस ऐतिहासिक मौके पर मैं सभी सांसदों का आभार व्यक्त करता हूं.



तीन तलाक बिल का पास होना महिला सशक्तिकरण की दिशा में एक बहुत बड़ा कदम है. तुष्टिकरण के नाम पर देश की करोड़ों माताओं-बहनों को उनके अधिकार से वंचित रखने का पाप किया गया. मुझे इस बात का गर्व है कि मुस्लिम महिलाओं को उनका हक देने का गौरव हमारी सरकार को प्राप्त हुआ है.

वहीं गृहमंत्री अमित शाह ने कहा है कि आज भारतीय लोकतंत्र का ऐतिहासिक दिन है. मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ट्रिपल तलाक पर प्रतिबंध लगाने के लिए और इस क्रूर प्रथा से महिलाओं को मुक्ति दिलाने के लिए उनकी प्रतिबद्धता के लिए बधाई देता हूं. उन्होंने कहा मैं इस बिल का समर्थन करने वाली सभी पार्टियों का धन्यवाद करता हूं.



उन्होंने लिखा ट्रिपल तलाक बिल के पारित होने पर मैं देश भर की मुस्लिम बहनों को तीन तलाक के अभिशाप से छुटकारा मिलने पर बधाई देता हूँ.

इस ऐतिहासिक निर्णय से मोदी सरकार ने देश की मुस्लिम महिलाओं के लिए अभिशाप बने तीन तलाक से उन्हें मुक्ति देकर समाज में सम्मान से जीने का अधिकार दिया है.
अमित शाह ने कहा मुस्लिम वुमन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज बिल 2019 पारित होने से मुस्लिम महिलाओं के लिए असीम संभावनाओं के द्वार खुलेंगे जिससे वे ‘न्यू इंडिया' के निर्माण में प्रभावी भूमिका अदा कर सकेगी.

गृह मंत्री ने अपने ट्वीट ने लिखा कि- मोदी सरकार महिला सशक्तिकरण और महिला अधिकारों की रक्षा के लिए समर्पित है, ट्रिपल तलाक पर बैन इसी दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है. इस विधेयक को पास करा कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने वादे को पूरा कर दिखाया है.

शाह ने आगे लिखा- मैं राज्य सभा द्वारा तीन तलाक की कुप्रथा पर मोदी सरकार द्वारा लाये गए ऐतिहासिक मुस्लिम वुमन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज बिल के पारित होने पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, क़ानून मंत्री जी, मंत्रिमंडल और लोक सभा एवं राज्य सभा के सभी सदस्यों का हार्दिक अभिनंदन करता हूँ.

अमित शाह ने कहा ट्रिपल तलाक बिल के पारित होने पर मैं देश भर की मुस्लिम बहनों को तीन तलाक के अभिशाप से छुटकारा मिलने पर बधाई देता हूँ.



 

इस ऐतिहासिक निर्णय से मोदी सरकार ने देश की मुस्लिम महिलाओं के लिए अभिशाप बने तीन तलाक से उन्हें मुक्ति देकर समाज में सम्मान से जीने का अधिकार दिया है.

उन्होंने कहा मुस्लिम वुमन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज बिल 2019 पारित होने से मुस्लिम महिलाओं के लिए असीम संभावनाओं के द्वार खुलेंगे जिससे वे ‘न्यू इंडिया' के निर्माण में प्रभावी भूमिका अदा कर सकेगी.

शाह ने लिखा- मोदी सरकार महिला सशक्तिकरण और महिला अधिकारों की रक्षा के लिए समर्पित है, ट्रिपल तलाक पर बैन इसी दिशा में उठाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है.

इस विधेयक को पास करा कर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने वादे को पूरा कर दिखाया है. यह विधेयक मुस्लिम महिलाओं की गरिमा को सुनिश्चित करने और उसे अक्षुण्ण रखने के लिए उठाया गया एक ऐतिहासिक कदम है. यह मुस्लिम महिलाओं के जीवन में आशा और सम्मान का एक नया युग लाएगा.

ये भी पढ़ें-
अब तीन तलाक देने वालों को होगा कानून का डर: शायरा बानो

अब दिया तीन तलाक़ तो होगी इतनी सजा, भरना होगा जुर्माना भी
First published: July 30, 2019, 8:15 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...