Home /News /nation /

tripura chief minister biplab kumar deb resign

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब देब का इस्तीफा, नए सीएम की दौड़ में इन नामों पर चर्चा तेज

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने शनिवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

Biplab Kumar Deb Resign: बिप्लब कुमार देब 2018 में सीएम बनने से पहले लंबे समय तक आरएसएस से जुड़े रहे. त्रिपुरा के गोमोती जिले के अकराबन, उदयपुर में जन्मे बिप्लब 15 साल तक राष्ट्रीय राजधानी में रहे. त्रिपुरा की 60 सीटों वाली विधानसभा के लिए चुनाव अगले साल की शुरुआत में होंगे.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली. त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने शनिवार को दोपहर राज्यपाल एसएन आर्य से मुलाकात कर मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंप दिया है. इसके साथ ही नए सीएम के नामों को लेकर चर्चा तेज हो गई है. त्रिपुरा के अगले मुख्यमंत्री की दौड़ में राज्यसभा सांसद माणिक साहा और त्रिपुरा के राज परिवार से जुड़े एवं राज्य के उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा सबसे आगे चल रहे हैं.

उधर, नए नेता के चयन के लिए शनिवार को रात 8 बजे भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है. बैठक के बाद नए नेता के नाम का ऐलान किया जाएगा. विधायक दल की बैठक के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक के तौर पर केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव, विनोद तावड़े और त्रिपुरा के प्रभारी विनोद सोनकर अगरतला पहुंच गए हैं. माना जा रहा है कि राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी एक नए चेहरे के साथ मैदान में उतरना चाहती है.

त्रिपुरा के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा कि पार्टी चाहती है कि मैं संगठन को मजबूत करने के लिए कार्य करुं. उन्होंने कहा, “जो जिम्मेदारी पार्टी देगी उसे निभाएंगे.. संगठन है, तो सरकार है… संगठन की नई भूमिका को निभाने का काम करेंगे.” वहीं, पर्यवेक्षक के तौर पर अगरतला पहुंचे केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा, “सीएम देव के नेतृत्व में 4 वर्षों में त्रिपुरा में काफी अच्छे काम हुए हैं. राज्य के विकास में बिप्लब जी का प्रभावी योगदान रहा है. पार्टी में भूमिका बढ़ाने के लिए आगे उनके मार्ग को प्रशस्त करेगी. उन्होंने अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपा है.”

जिष्णु देव वर्मा और माणिक साहा मुख्यमंत्री की दौड़ में आगे
त्रिपुरा में पार्टी के मामलों की केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से चर्चा के लिए देब बृहस्पतिवार को नई दिल्ली गए थे. वहां पर कयास लगाए जा रहे थे कि त्रिपुरा की भाजपा इकाई में आपसी खींचतान चल रही है. सूत्रों ने बताया कि उम्मीद है कि उप मुख्यमंत्री जिष्णु देव वर्मा मुख्यमंत्री का प्रभार लेंगे. वर्मा त्रिपुरा के राज परिवार से जुड़े हुए हैं. वर्मा के साथ ही राज्यसभा सांसद माणिक साहा भी सीएम की रेस की दौड़ में हैं.

2018 में बिप्लब देब ने संभाला था CM का पद
बिप्लब कुमार देब 2018 में सीएम बनने से पहले लंबे समय तक आरएसएस से जुड़े रहे. त्रिपुरा के गोमोती जिले के अकराबन, उदयपुर में जन्मे बिप्लब 15 साल तक राष्ट्रीय राजधानी में रहे. 2016 में पार्टी की राज्य इकाई का कार्यभार संभालने के लिए कहने से पहले वह दिल्ली में जिम प्रशिक्षक के रूप में काम करते थे.

Tags: BJP, Tripura

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर