Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-C से भरपूर फल लोगों में बांटेगी त्रिपुरा सरकार

    अगले एक महीने तक लोगों के बीच विटामिन-C से भरपूर फल मुफ्त में बांटे जाएंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)
    अगले एक महीने तक लोगों के बीच विटामिन-C से भरपूर फल मुफ्त में बांटे जाएंगे. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

    राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब (Biplab Kumar Deb) ने एक ट्वीट कर कहा है कि किसी राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास (Socio-Economic Development) में स्वस्थ समाज का बहुत बड़ा योगदान होता है. इसी के मद्देनजर हमारी सरकार अगले एक महीने तक इम्यूनिटी बूस्टर प्रोग्राम चलाएगी.

    • Share this:
    अगरतला. वैश्विक महामारी कोविड-19 (Covid-19) से लड़ाई में किसी दवा या वैक्सीन (Vaccine) के अभाव के कारण सबसे बड़ा रोल प्रतिरोधक क्षमता (Immunity System) का माना जा रहा है. यही वजह है कि दुनियाभर के एक्सपर्ट्स इस वक्त लोगों को इम्यूनिटी बेहतर बनाने के लिए कई तरह के विकल्प सुझा रहे हैं. भारत में आयुष मंत्रालय (AYUSH Ministry) ने भी कुछ ऐसी दवाएं और आयुर्वेदिक काढ़े के इस्तेमाल की सलाह दी थी. अब इसी क्रम में त्रिपुरा की सरकार भी लोगों के बीच इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-C से भरपूर फल बांटेगी.

    स्वयं सहायता समूहों की ली जाएगी मदद
    राज्य सरकार के कानून और शिक्षा मंत्री रतन लाल नाथ ने कहा है कि राज्य सरकार लोगों की इम्यूनिटी बढ़ाने की इस योजना पर एक करोड़ रुपये खर्च करेगी. कैबिनेट ने इस योजना को मंगलवार को पास कर दिया है. योजना का क्रियान्वयन शहरी और ग्रामीण विकास मंत्रालयों द्वारा किया जाएगा. न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसके लिए स्वयं सहायता समूहों की मदद भी ली जाएगी.

    मंत्री रतन नाथ का कहना है कि जहां एक तरफ से इससे हम सामुदायिक स्तर पर लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बेहतर कर पाएंगे वहीं किसानों को भी एकमुश्त फल बेचने में मदद मिलेगी. लॉकडाउन के दौरान तकलीफ झेलने वाले किसानों को भी इस योजना से लाभ पहुंचाया जा सकेगा. इससे राज्य का सामाजिक-आर्थिक विकास होगा.
    ये भी पढ़ें-कोविड-19 के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए मुंबई पुलिस ने धारा 144 लागू की



    क्या बोले सीएम बिल्पब देब
    राज्य के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने एक ट्वीट कर कहा है कि किसी राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास में स्वस्थ समाज का बहुत बड़ा योगदाना होता है. इसी के मद्देनजर हमारी सरकार अगले एक महीने तक इम्यूनिटी बूस्टर प्रोग्राम चलाएगी. गौरतलब है कि बिल्लब देब के पास ही त्रिपुरा के स्वास्थ्य मंत्रालय का भी प्रभार है.

    क्या है राज्य में कोरोना की स्थिति
    गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी राज्य त्रिपुरा में कोरोना मरीजों की संख्या करीब एक महीने पहले एकाएक बढ़ी थी. लेकिन अब इस पर काफी हद तक काबू पा लिया गया है. राज्य में कोरोना के कुल 1,388 मामले सामने आए हैं जिनमें 1,086 स्वस्थ हो चुके हैं. एक्टिव केस की संख्या 301 है. राज्य में महामारी की वजह से सिर्फ एक व्यक्ति ने जान गंवाई है.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज