Home /News /nation /

अमेरिका से भारत आए प्रवासी पक्षियों के लिए 'काल' बनी त्रिपुरा की झील, 100 पक्षियों के शव मिलने से हैरत में एक्सपर्ट्स

अमेरिका से भारत आए प्रवासी पक्षियों के लिए 'काल' बनी त्रिपुरा की झील, 100 पक्षियों के शव मिलने से हैरत में एक्सपर्ट्स

झील किनारे प्रवासी पक्षियों का झुंड. (सांकेतिक तस्वीर)

झील किनारे प्रवासी पक्षियों का झुंड. (सांकेतिक तस्वीर)

Tripura Migratory Birds Dead: अधिकारियों ने बताया, "पक्षियों के शव पूरी झील में बिखरे हुए पाये गए और उनकी सटीक संख्या बता पाना मुश्किल है. हालांकि, ऐसा लगता है कि 100 से अधिक पक्षियों की मौत हुई है. उनकी मौत का कारण अब तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि कीटनाशकों के चलते उनकी मौत हुई होगी."

अधिक पढ़ें ...

अगरतला. अमेरिका के कैलिफोर्निया से आये 100 से अधिक प्रवासी पक्षी त्रिपुरा (Tripura) के गोमती जिले में स्थित सुखसागर झील (Sukhsagar Lake) में मृत पाये गए हैं. वन अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. गोमती संभागीय वन अधिकारी महेंद्र सिंह और उदयपुर उप-संभागीय वन अधिकारी कमल भौमिक ने बृहस्पतिवार को झील का दौरा किया तथा जांच के लिए एक पक्षी का शव अगरतला भेजा.

सिंह ने बताया, “जांच का आदेश दिया गया है और शव को परीक्षण के लिए अगरतला भेजा गया है.” एक अन्य वन अधिकारी ने पहचान जाहिर नहीं करने की शर्त पर कहा कि शिकारियों ने कीटनाशकों के जरिए झील का पानी जहरीला कर दिया होगा और प्रवासी पक्षियों (Migratory Birds) ने यह पानी पिया होगा, जिसके चलते उनकी मौत हुई होगी. उन्होंने बताया कि ये प्रवासी पक्षी पिछले एक दशक से कैलिफोर्निया से आया करते हैं.

NeoCov: कोरोना के बाद एक और खतरनाक वायरस ने दी दस्तक, इंसानों में भी फैलने का खतरा!

पक्षियों के शवों की संख्या बता पाना मुश्किल
अधिकारियों ने बताया, “पक्षियों के शव पूरी झील में बिखरे हुए पाये गए और उनकी सटीक संख्या बता पाना मुश्किल है. हालांकि, ऐसा लगता है कि 100 से अधिक पक्षियों की मौत हुई है. उनकी मौत का कारण अब तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन प्रथम दृष्टया ऐसा लगता है कि कीटनाशकों के चलते उनकी मौत हुई होगी.”

वहीं, स्थानीय लोगों ने दावा किया कि कई लोग मृत पक्षियों को खाने के लिए ले गये और आवारा कुत्ते भी कई मृत पक्षियों को उठा ले गए.

Tags: Tripura

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर