• Home
  • »
  • News
  • »
  • nation
  • »
  • तेलंगाना के विधायक ने जर्मन नागरिकता प्राप्त की: केंद्र ने HC को दी जानकारी

तेलंगाना के विधायक ने जर्मन नागरिकता प्राप्त की: केंद्र ने HC को दी जानकारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल एक नया आदेश जारी कर उनकी भारतीय नागरिकता को इस आधार पर रद्द कर दिया था.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल एक नया आदेश जारी कर उनकी भारतीय नागरिकता को इस आधार पर रद्द कर दिया था.

वेमुलावाड़ा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक ने पूर्व में केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें कहा गया था कि वह भारत का नागरिक नहीं है. इसके बाद उच्च न्यायालय ने पिछले महीने जर्मनी में भारतीय दूतावास के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के लिए केंद्र को निर्देश दिया था.

  • Share this:

    हैदराबाद. तेलंगाना राष्ट्र समिति के कानून निर्माता चेननामनी रमेश एक जर्मन नागरिक हैं और उस देश का पासपोर्ट रखते हैं, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरुवार को तेलंगाना हाईकोर्ट को इस बात की जानकारी दी है. गृह मंत्रालय ने कोर्ट के पूर्व के निर्देशों के अनुसार इस आशय का एक शपथ पत्र दिया. दिसंबर में मंत्रालय ने भी मेमो के रूप में उच्च न्यायालय के संज्ञान में लाया कि रमेश एक जर्मन नागरिकता रखते हैं.

    वेमुलावाड़ा निर्वाचन क्षेत्र के विधायक ने पूर्व में केंद्रीय गृह मंत्रालय के आदेश को चुनौती दी थी, जिसमें कहा गया था कि वह भारत का नागरिक नहीं है. इसके बाद उच्च न्यायालय ने पिछले महीने जर्मनी में भारतीय दूतावास के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने के लिए केंद्र को निर्देश दिया था कि पचा लगाया जाए कि रमेश जर्मन पासपोर्ट / नागरिकता धारण कर रहा है या नहीं.

    गृह मंत्रालय ने रद्द की थी नागरिकता
    केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पिछले साल एक नया आदेश जारी कर उनकी भारतीय नागरिकता को इस आधार पर रद्द कर दिया था कि उन्होंने इसके लिए आवेदन करते समय तथ्यों को छिपा दिया था. भारत में दोहरी नागरिकता का कोई प्रावधान नहीं है. जनप्रतिनिधित्व कानून के अनुसार, कोई भी व्यक्ति जो भारतीय नागरिक नहीं है, किसी भी चुनाव में लड़ने या मतदान करने के योग्य नहीं है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन