लाइव टीवी

ट्रंप ने सीरिया में पूर्ण संघर्षविराम की घोषणा की, तुर्की से हटाए सारे प्रतिबंध

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 10:51 PM IST
ट्रंप ने सीरिया में पूर्ण संघर्षविराम की घोषणा की, तुर्की से हटाए सारे प्रतिबंध
डोनाल्ड ट्रंप ने सीरिया में पूर्ण संघर्षविराम की घोषणा कर दी है (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (American President Donald Trump) ने सीरिया (Syria) में सीजफायर (Ceasefire) और तुर्की (Turkey) के ऊपर से सभी आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने की यह घोषणा व्हाइट हाउस (White House) से की.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 10:51 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार को बताया कि तुर्की (Turkey) के साथ सीरिया (Syria) में पूरी तरह से सीजफायर (Ceasefire) को रोकने पर सहमति बन गई है. ऐसे में उन्होंने तुर्की से सारे प्रतिबंध हटा लिए हैं.

ट्रंप ने व्हाइट हाउस (White House) में बोलते हुए कहा, "ऐसे में मैंने वित्त मंत्री (Secretary of the Treasury) से कहा है कि वो 14 अक्टूबर को तुर्की पर लगाए सारे प्रतिबंध हटा लें, जो हमने कुर्दों (Kurds) के खिलाफ तुर्की के हमलों के चलते लगाए थे."

राष्ट्रपति ट्रंप ने व्हाइट हाउस से की घोषणा
यह घोषणा करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप (American President Trump) ने यह भी कहा, "ऐसे में तब तक सारे प्रतिबंध (Sanctions) खत्म रहेंगे जब तक कुछ ऐसा नहीं होता, जिससे हम प्रसन्न नहीं रहते." उन्होंने यह भी कहा कि तुर्की, सीरिया (Syria) और सभी तरह के कुर्द सदियों से लड़ते आ रहे हैं. किसी और को उस खून से सनी रेत पर लड़ने दिया जाए.


Loading...



अमेरिकी सेना को वापस बुलाने पर हुई थी ट्रंप की आलोचना
अमेरिकी सेना (American Army) को इस इलाके से निकालने के लिए ट्रंप की लगातार आलोचना हो रही थी. खुद उनकी पार्टी के नेता भी ऐसा करने के लिए उनका विरोध कर चुके थे. कई नेताओं ने अमेरिका में बयान दिया था कि ऐसा करके ट्रंप ने कुर्दों को धोखा दिया है, जो कभी उनके खास सहयोगी रहे हैं.

ट्रंप (Trump) ने इस फैसले को अमेरिका के हित में बताया है. राष्ट्रपति ट्रंप का यह बयान रूसी सैन्यदलों के उत्तरी सीरिया (North Syria) की ओर बढ़ने के कुछ ही देर बाद आया है. रूसी सेना, कुर्द लड़ाकों (Kurd Fighters) को इस इलाके से दूसरे इलाकों में बसाने के लिए आ रही हैं. रूसी दल सीरिया की ओर से बॉर्डर पर पेट्रोलिंग में मदद करेंगी. इस बात की जानकारी रूसी स्टेट मीडिया (Russian State Media) ने दी है.

यह भी पढ़ें: 

पाक से दोस्ती पर भारत का तुर्की को झटका, यात्रियों से कहा- विशेष सावधानी बरतें
कश्मीर पर PAK का दिया साथ, अब तुर्की-मलेशिया को ऐसे सबक सिखाएगा भारत
PoK में रैली निकाल रहे लोगों को पुलिस ने बेरहमी से पीटा, दो की मौत, 80 घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 10:09 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...