लाइव टीवी

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ने राजघाट जाकर दी श्रद्धांजलि, लिखा- महात्मा गांधी के विचारों वाला अद्भुत भारत

भाषा
Updated: February 25, 2020, 12:27 PM IST
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया ने राजघाट जाकर दी श्रद्धांजलि, लिखा- महात्मा गांधी के विचारों वाला अद्भुत भारत
राजघाट पर ट्रंप (AP Photo/Alex Brandon)

डोनाल्ड ट्रंप करीब 36 घंटे की भारत यात्रा पर आए हैं . उनके साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, पुत्री इवांका, दामाद जेरेड कुश्नर और उनके प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी आये हुए हैं.

  • भाषा
  • Last Updated: February 25, 2020, 12:27 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और उनकी पत्नी मेलानिया (Melania Trump) ने मंगलवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट गए और पुष्पांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति भवन में मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का पारंपरिक तरीके से भव्य स्वागत किया गया.

इसके बाद ट्रंप और मेलानिया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पहुंचे तथा बापू के स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की. राष्ट्रपति ट्रंप ने राजघाट में विजिटर बुक में संदेश भी लिखा. ट्रंप ने लिखा, 'अमेरिका के लोग भारत के साथ मजबूती के साथ खड़ा है. महात्मा गांधी के विचारों वाला अद्भुत भारत. यह एक शानदार सम्मान है.'

राजघाट के परिसर में ट्रंप ने एक पौधा भी लगाया. वहां उन्हें महात्मा गांधी की एक प्रतिमा भी भेंट की गई. राजघाट पर राष्ट्रपति ट्रंप के साथ केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी मौजूद थे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करने के लिए ट्रंप हैदराबाद हाउस पहुंचे.



 ट्रंप औ मोदी के बीच आज व्यापक बातचीत



गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज व्यापक बातचीत होगी. दोनों नेताओं का उद्देश्य भारत अमेरिका वैश्विक साझेदारी को विस्तार देना है. दोनों नेताओं ने सोमवार को एक-दूसरे की प्रशंसा की और दोनों लोकतांत्रिक देशों के लोगों के लिए एक बेहतर भविष्य के वास्ते प्रतिबद्धता जतायी.

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में कल आयोजित ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम में अमेरिकी राष्ट्रपति ने घोषणा की कि तीन अरब डॉलर कीमत के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किये जाएंगे. ट्रंप द्वारा उल्लेखित सौदे में भारत द्वारा अमेरिका से 24 एमएच..60 रोमियो हेलीकाप्टर की 2.6 अरब अमेरिकी डालर में खरीद शामिल है. एक अन्य सौदा छह एएच..64 ई अपाचे हेलीकाप्टर को लेकर है जो 80 करोड़ डालर का होगा.

यह भी पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति भवन में आधिकारिक स्वागत, दी गई 21 तोपों की सलामी
First published: February 25, 2020, 12:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading