Home /News /nation /

try and take advantage of these ways to reduce health insurance premium pmgkp

हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम को कम करने के लिए किन तरीकों को आजमाएं, एक्सपर्ट्स से समझिए

 हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले चेक कर लें इसमें कौन कौन फीचर मिल रहे हैं.

हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले चेक कर लें इसमें कौन कौन फीचर मिल रहे हैं.

Health Insurance: आम लोगों के एक बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर यह धारणा होती है कि कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस लेकर क्या करेंगे अभी तो हम फिट हैं. बाद में ले लेंगे. लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इंश्योरेंस जितना जल्दी लेंगे उतना फायदेमंद रहेगा.

अधिक पढ़ें ...

Health Insurance: देश में हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर अभी भी काफी कम जागरुकता है. विकसित देशों के मुकाबले तो हम काफी पीछे हैं. हालांकि कोरोना के बाद हेल्थ इंश्योरेंस लेने वाली की संख्या तेजी से बढ़ी है. अब इसकी महत्ता को लोग समझ रहे हैं. लेकिन इंश्योरेंस की जागरुकता या उससे जुड़ी चीजें समझने वाले अभी भी कम हैं. जैसे लोग कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस नहीं लेते और सोचते हैं कि हम तो फिट हैं. लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं ये गलत धारणा है.

इसी तरह कई चीजों का ध्यान रख आप अपने हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम कम कर सकते हैं. हर सालों हजारों रुपए बचा सकते हैं. आइए आज हम उन तरीकों के बारे में बात करेंगे जिसे अपनाकर आप अपना इंश्योरेंस प्रीमियम कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- भारतीयों ने सोने से भी ज्यादा निवेश रियल एस्टेट में किया, इसमें इंवेस्टमेंट के क्या हैं फायदे और कैसे करें निवेश?

जितना जल्दी उतना फायदा
आम लोगों के एक बीच हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर यह धारणा होती है कि कम उम्र में हेल्थ इंश्योरेंस लेकर क्या करेंगे अभी तो हम फिट हैं. बाद में ले लेंगे. लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि इंश्योरेंस जितना जल्दी लेंगे उतना फायदेमंद रहेगा. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है, प्रीमियम भी उसी अनुपात में बढ़ता जाता है. कम उम्र में बीमा लेने से प्रीमियम की राशि बचाने में मदद मिल सकती है.

छूट पाने का तरीका
कई कंपनियां अलग अलग तरीकों से छूट देती रहती हैं. जैसे हेल्थ इंश्योरेंस एजेंसियों और फिटनेस एप के संयोजन में निर्धारित मापदंड पूरा करने पर हेल्थ इंश्योरेंस प्रीमियम की छूट मिलती है. जैसे एक दिन में पूर्व निर्धारित कदमों की संख्या पूरी कर लेने पर आप अपने बेस प्रीमियम पर 30% तक छूट पा सकते हैं. इन तरीकों का पता लगाएं और फायदा उठाएं.

कई प्लान की जगह कारगर प्लान चुने
कई लोग कई स्वास्थ्य बीमा खरीद लेते हैं. इससे आपको नुकसान होता है. पहले से हेल्थ इंश्योरेंस होने के बाद अधिक कवरेज के लिए दूसरी पॉलिसी खरीदने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय, सुपर टॉप-अप प्लान चुन सकते हैं, जो प्रीमियम बचाने के साथ अतिरिक्त कवरेज प्रदान करेगा.

यह भी पढ़ें – ना ही सोना और ना ही एफडी, भारतीय सबसे ज्यादा पैसा किस एसेट में निवेश कर रहे हैं? यहां पढ़िए

प्लान के फीचर चेक करें
हेल्थ इंश्योरेंस लेने से पहले चेक कर लें इसमें कौन कौन फीचर यानी फायदे मिल रहे हैं. जैसे पहले पता कर लें कि क्या उस प्लान में “स्विच ऑफ” जैसा फीचर है? यह फीचर होने से आप पॉलिसी के पहले वर्ष के बाद विदेश यात्रा के दौरान अपने हेल्थ इंश्योरेंस को स्विच ऑफ कर सकते हैं और रिन्युअल के समय प्रीमियम पर छूट पा सकते हैं.

अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान चुनें
आप किसी सलाहकार के जरिए या ऑनलाइन जाकर अपनी हेल्थ इंश्योरेंस की जरूरतों का कैल्कुलेशन कर सकते हैं. इससे आपको अपनी जरूरत के हिसाब से प्लान पता चल जाएंगे. किसी के बहकावे में आकर ऐसी पॉलिसी या प्लान न लें, जिसमें अनावश्यक राइडर शामिल होते हैं और जिससे आप पर वित्तीय भार बढ़ जाता है.

Tags: Health Insurance, Health insurance cover, Health insurance premium, Health insurance scheme

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर