ट्विटर ने रविशंकर प्रसाद का अकाउंट 1 घंटे तक रखा बंद, अमेरिकी नियमों का हवाला

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

ट्विटर (Twitter) द्वारा अकाउंट का एक्सेस बंद करने का कारण बताया है-'आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा रहा है क्योंकि आपके ट्वीटर अकाउंट पर एक कंटेंट की पोस्टिंग को लेकर हमें डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (Digital Millennium Copyright Act-DMCA) के तहत शिकायत मिली है.'

  • Share this:
    नई दिल्ली. केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) का ट्विटर अकाउंट शुक्रवार को एक घंटे तक बंद कर दिया गया. समाचार एजेंसी एएनआई ने जानकारी दी है कि अकाउंट का एक्सेस एक घंटे तक बंद रखा गया और इसके लिए अमेरिका के Digital Millennium Copyright Act (DMCA) के उल्लंघन का हवाला दिया है. एएनआई के ट्वीट में दो स्क्रीनशॉट भी शेयर किए गए हैं. पहले स्क्रीनशॉट में ट्विटर ने वह कारण बताया है जिसकी वजह से अकाउंट का एक्सेस बंद किया गया. दूसरे स्क्रीनशॉट में अकाउंट एक्सेस मिल जाने की जानकारी दी गई है.

    ट्विटर द्वारा अकाउंट का एक्सेस बंद करने का कारण बताया है-'आपका अकाउंट ब्लॉक किया जा रहा है क्योंकि आपके ट्वीटर अकाउंट पर एक कंटेंट की पोस्टिंग को लेकर हमें डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट के तहत शिकायत मिली है.'

    इन नियमों का बार-बार उल्लंघन करने वाले का अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है
    ट्विटर ने कहा है कि हम कॉपीराइट नियमों को बनाए रखने के लिए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं. और इन नियमों का बार-बार उल्लंघन करने वाले का अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है. अगर आपको अपना अकाउंट अनलॉक करवाना है तो ट्विटर के कॉपीराइट नियमों की समीक्षा करनी होगी.

    एक घंटे बाद दोबारा खोला अकाउंट, आगे सचेत रहने की चेतावनी
    इसके बाद अकाउंट दोबारा खोलते हुए ट्विटर ने कहा है-आपका अकाउंट अब इस्तेमाल किया जा सकता है. कृपया ध्यान रखें कि अगर आगे भी DMCA नोटिस आते हैं तो आपका अकाउंट सस्पेंड किया जा सकता है.

    बता दें सोशल और डिजिटल मीडिया के लिए नए नियम लाए जाने के बाद से सरकार और ट्विटर के बीच गतिरोध जारी है. सरकार द्वारा साफ किया जा चुका है कि सोशल मीडिया कंपनी को भारतीय नियम मानने ही पड़ेंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.