ट्विटर ने मोहन भागवत समेत RSS पदाधिकारियों के अकाउंट पर ब्लू टिक को बहाल किया

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के ट्विटर पर ब्लू टिक बहाल हो गया है (फाइल फोटो)

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत के ट्विटर पर ब्लू टिक बहाल हो गया है (फाइल फोटो)

ट्विटर ने शनिवार को संघ प्रमुख के अलावा अरुण कुमार, सुरेश जोशी और कृष्णगोपाल के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया था. हालांकि इसी दिन ट्विटर ने इसे बहाल कर दिया.

  • Share this:

नई दिल्ली. केंद्र के सख्त अल्टीमेटम के बाद माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) समेत संघ के कई नेताओं के निजी ट्विटर अकाउंट से हटाए ब्लू टिक को फिर से बहाल कर दिया है. बता दें कि  ट्विटर ने शनिवार को संघ प्रमुख के अलावा अरुण कुमार, सुरेश जोशी और कृष्णगोपाल के ट्विटर अकाउंट से ब्लू टिक हटा दिया था. इससे पहले शनिवार को ही उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू (M Veinkaiah Naidu) के निजी अकाउंट से सत्यापन वाला ब्लू टिक हटाया और बाद में इसे बहाल कर दिया.

उपराष्ट्रपति सचिवालय के अधिकारियों ने बताया कि ट्विटर पर नायडू का निजी अकाउंट लंबे समय से निष्क्रिय था और ट्विटर अल्गोरिद्म ने ब्लू टिक हटा दिया. इससे पहले अधिकारियों ने बताया था कि ट्विटर सत्यापन पहचान को बहाल करने की प्रक्रिया में है. उपराष्ट्रपति के इस निजी अकाउंट से पिछले साल 23 जुलाई को आखिरी बार पोस्ट की गयी थी.

ये भी पढ़ें- कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगाने के मामले में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ा

अधिकारियों ने बताया कि अकाउंट से ब्लू टिक हटने के बारे में शनिवार सुबह पता चलने के बाद ट्विटर से संपर्क किया गया और इसके बाद ब्लू टिक को बहाल कर दिया गया. ट्विटर ने कहा कि यह अकाउंट जुलाई 2020 से निष्क्रिय था और अब उसे सत्यापित करने वाले ब्लू टिक को बहाल कर दिया गया है. उपराष्ट्रपति ट्वीट करने के लिए आधिकारिक अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं.
बता दें मई 2019 से ट्विटर पर मौजूद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को ट्विटर पर 2 लाख 14 हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं जबकि भागवत अपने अकाउंट से सिर्फ आरएसएस के ट्विटर हैंडल को फॉलो करते हैं. हालांकि भागवत ने आज तक अपने अकाउंट से एक भी ट्वीट नहीं किया है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली में कैसे लागू होगा ऑड-ईवन का फार्मूला? जानें कौन सी दुकानें कब खुलेंगी

ट्वविटर क्यों हटाता है ब्लू टिक



ट्विटर के नियमों के मुताबिक अकाउंट का यूजरनेम बदलने, काफी लंबे समय तक अकाउंट का इस्तेमाल न किए जाने या फिर अधूरा होने की स्थिति में या फिर ब्लू टिक पाने वाले व्यक्ति के उस पद पर बरकरार न रहने या फिर पद को छोड़ देने या फिर ब्लू टिक पाने की योग्यता न होने के चलते किसी भी अकाउंट से ब्लू टिक हटाया जा सकता है. (भाषा के इनपुट सहित)

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज