लाइव टीवी

जापानी क्रूज में सवार चालक दल के दो भारतीय सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित

News18Hindi
Updated: February 12, 2020, 8:42 PM IST
जापानी क्रूज में सवार चालक दल के दो भारतीय सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित
जापानी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि जहाज में सवार 174 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

जापान (Japan) के तट पर खड़े क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस (Cruise ship Diamond Princess) में कुल 1387 भारतीय मौजूद हैं जिनमें यात्री और चालक दल के सदस्य शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 12, 2020, 8:42 PM IST
  • Share this:
तोक्यो. जापान (Japan) के तट पर खड़े क्रूज जहाज डायमंड प्रिंसेस (Cruise ship Diamond Princess) पर मौजूद चालक दल के भारतीय सदस्यों में से दो के नमूने जांच में कोरोना वायरस (Corona Virus) से संक्रमित पाए गए हैं. जापान स्थित भारतीय दूतावास ने बुधवार को इस आशय की जानकारी दी. जापानी अधिकारियों ने पुष्टि की है कि जहाज में सवार 174 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं.

क्रूज पर 3,711 लोग सवार हैं. यह पिछले सप्ताह की शुरुआत में जापान के तट पर पहुंचा था. जहाज से हांगकांग (Hong Kong) में उतरने वाले एक यात्री के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद जापान ने क्रूज को तट पर ही रोक दिया है.

जहाज में 1387 भारतीय मौजूद
जहाज पर कुल 138 भारतीय मौजूद हैं जिनमें यात्री और चालक दल के सदस्य शामिल हैं. दूतावास ने एक बयान में कहा, "कोरोना वायरस संक्रमण के संदेह में जापानी अधिकारियों ने जहाज को 19 फरवरी, 2020 से ही पृथक रखा हुआ है." उसने कहा, "अभी तक चालक दल के दो भारतीय सदस्यों सहित 174 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है."



इससे पहले पोत सवार चालक दल के भारतीय सदस्य बिनय कुमार सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक वीडियो जारी कर कहा था कि पोत पर चालक दल के सदस्यों में 160 भारतीय हैं और आठ भारतीय मुसाफिर हैं. उन्होंने सरकार ने पोत पर से वीडियो रिकॉर्ड करके भारत सरकार और संयुक्त राष्ट्र से भारतीयों को तत्काल अलग करने की अपील की थी.

चालक दल के सदस्य ने बताई थी हालत
बंगाल के रहने वाले और खानसामा का काम करने वाले सरकार ने कहा, "उनमें से किसी की भी (कोरोना वायरस) जांच नहीं की गई है." उन्होंने कहा, "कृपया जल्द से जल्द हमें किसी तरह से बचा लें. अगर (हमें) कुछ हो गया तो क्या होगा... मैं भारत सरकार और प्रधानमंत्री (नरेंद्र) मोदी जी से आग्रह करता हूं कि कृपया हमें अलग कराएं और वापस सुरक्षित घर ले जाएं."

इसके बाद भारतीय दूतावास ने मंगलवार को कहा था कि वह उस जापानी क्रूज जहाज पर सवार 138 भारतीयों के संपर्क में है जिसे कोरोना वायरस संक्रमण के कुछ मामले सामने आने के बाद जापान के पास पृथक करके रखा गया है.

(भाषा के इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-
चीन में जला दिए गए 10000 मरीजों के शव? सैटेलाइट इमेज से आशंका को मिला बल

Coronavirus का इलाज करने वालों के लिए मास्क, सूट की कमी, आदेश मिला-डायपर पहनें

 

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 8:20 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर