Home /News /nation /

देवेंद्र सिंह राणा और एसएस सलाथिया BJP में हुए शामिल, जितेंद्र सिंह बोले- सरकार की प्राथमिकता में है जम्मू-कश्मीर

देवेंद्र सिंह राणा और एसएस सलाथिया BJP में हुए शामिल, जितेंद्र सिंह बोले- सरकार की प्राथमिकता में है जम्मू-कश्मीर

BJP में शामिल हुए देवेंद्र सिंह राणा और एसएस सलाथिया (Video Grab)

BJP में शामिल हुए देवेंद्र सिंह राणा और एसएस सलाथिया (Video Grab)

देवेंद्र सिंह राणा (Devendra Singh Rana), फारूक अब्दुल्ला के काफी करीबी माने जाते रहे हैं और उन्होंने साल 2014 में विधानसभा का चुनाव भी जीता था.

    श्रीनगर. जम्मू और कश्मीर (Jammu Kashmir) में नेशनल कांफ्रेंस (National Confrence) का हिंदू चेहरा रहे देवेंद्र सिंह राणा (Devendra Singh Rana) भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए. इसके साथ ही साथ पार्टी के एक अन्य नेता एसएस सलाथिया (Surjit Singh Salathia) भी बीजेपी में शामिल हुए. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में राणा और सलाथिया ने बीजेपी की सदस्यता ग्रहण की. इस दौरान एक संक्षिप्त संबोधन में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के शुरुआती दिनों में ही कहा था कि जो राज्य पिछली सरकारों की लापरवाही और कोताही के चलते मुख्यधारा से कदम से कदम मिला कर नहीं चल पाए, वह हमारी प्राथमिकता में होंगे. वह चाहे पूर्वोत्तर हो या जम्मू-कश्मीर. सिंह ने कहा कि कोरोना काल छोड़ दें हर 2-3 महीने पर पीएम का जम्मू-कश्मीर का दौरा होता रहा है और वह एक दिन में लेह, श्रीनगर और जम्मू जाते थे. उन्होंने कहा कि जम्मू और कश्मीर मौजूदा सरकार की प्राथमिकता में है.

    राणा, फारूक अब्दुल्ला के काफी करीबी माने जाते रहे हैं और उन्होंने साल 2014 में विधानसभा का चुनाव भी जीता था. राणा के पास राजनीतिक अनुभव के साथ-साथ प्रशासनिक अनुभव भी है और वे पूर्ववर्ती राज्य के मुख्यमंत्री रहे उमर अब्दुल्ला के राजनीतिक सलाहकार भी रह चुके हैं.

    केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह से भी है राणा के संबंध
    राणा जम्मू-कश्मीर की प्रभावशाली डोगरा जाति से हैं. डोगरा जाति की जड़ें इक्ष्वाकु वंश की हैं और इसकी स्थापना महाराजा गुलाब सिंह ने की थी. भारत को जब आजादी मिली उस वक्त यहां के राजा हरि सिंह भी डोगरा राजवंश से जुड़े हुए थे. वंश और इस जाति का जम्मू-कश्मीर में काफी प्रभाव है.

    राणा केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह के भाई हैं. हालांकि अभी तक दोनों अलग-अलग पार्टियों में थे लेकिन बीजेपी में शामिल होने के बाद दोनों भाई एक ही पार्टी में शामिल हो जाएंगे. News18 को मिली जानकारी के अनुसार राणा बीजेपी राष्ट्रीय मुख्यालय में 11:30 बजे शामिल होंगे.  राणा का बीजेपी में शामिल होना काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि वह एक कद्दावर नेता हैं. जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान रद्द किए जाने के 2 साल तीन महीने बाद राणा पार्टी में शामिल होने जा रहे हैं. (विनीत कुमार के इनपुट के साथ)

    Tags: BJP, Farooq Abdullah, Jammu kashmir, Kashmir news, National Conference, Omar abdullah

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर