Home /News /nation /

पहली बार मोर्चे पर थीं महिला कमांडो, दो नक्सलियों को किया ढेर

पहली बार मोर्चे पर थीं महिला कमांडो, दो नक्सलियों को किया ढेर

फाइल फोटो

फाइल फोटो

महिला कमांडोज की टुकड़ी अब ले रही है दंतेवाड़ा में नक्सलियों से टक्कर, मोटरसाइकिल चलाने से लेकर आईईडी निष्क्रिय करने जैसे कामों में हैं एक्सपर्ट.

    सुकमा के जंगलों में बुधवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हो गई. इस दौरान दो वर्दी धारी नक्सली ढेर हो गए, इनमें से एक महिला थी. कहने को तो यह खबर आम लगेगी, लेकिन इस खबर की खास बात यह है कि इन नक्सलियों को ढेर करने वालों में महिला कमांडो भी शामिल थीं. नक्सलियों को ढेर करने वाली टीम में दस महिला कमांडो थीं, यह पहला मौका था जब मोर्चे पर महिला कमांडोज ने अपना शौर्य दिखाया. दंतेवाड़ा के पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लवा ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि पहली बार महिला कमांडो जिनको 'दंतेश्वरी लड़ाके' नाम दिया गया है, मोर्चे पर थीं.

    ये भी पढ़ें- खुलासा: 6 IED ब्लास्ट कर भागे बड़े माओवादी कमांडर, दंतेवाड़ा में था बड़ा जमावड़ा

    30 महिला कमांडो की टुकड़ी
    जानकारी के अनुसार 'दंतेश्वरी लड़ाके' नाम की इस महिला कमांडो की टुकड़ी में 30 महिलाओं की भर्ती की गई है. इस टुकड़ी की एक और खास बात यह है कि इसमें पांच महिलाएं ऐसी भी हैं जो पहले नक्सल थीं और बाद में उन्होंने सरेंडर किया था. ऐसे में क्षेत्र के साथ ही नक्सलियों की पहचान में भी इनकी खासी भूमिका रहेगी. इस टुकड़ी का नेतृत्व डीएसपी दिनेश्वरी नंद कर रही हैं.

    ये भी पढ़ें- आर्थिक रूप से कमजोर लोगों का डाटा तैयार करेगी छत्तीसगढ़ सरकार

    हुई है विशेष ट्रेनिंग
    इन महिला कमांडोज को विशेष ट्रेनिंग दी गई है. ये नक्सलियों की ओर से लगाए गए आईईडी विस्फोटक निष्क्रिय करने से लेकर नक्सलियों की धरपकड़ तक सभी खतरनाक कामों को अंजाम देंगी. साथ ही इन कमांडोज को मोटरसाइकिल चलाने की भी ट्रेनिंग दी गई है ताकि ऐसे रास्ते जहां पर बड़ी गाड़ी न जा सके वहां ये मोटरसाइकिल की मदद से आसानी से पहुंच कर अपने मिशन को अंजाम दे सकें.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स  

    Tags: Chhattisgarh news, Dantewada news, Naxal, Naxal search operation, Police, Special training

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर