दुबई ने भारतीयों के लिए फिर से खोला द्वार, फ्लाइट टिकट बुक करने से पहले जान लें जरूरी बातें

यूएई ने यात्रा प्रतिबंधों में दी ढील. (File pic)

Dubai Travel: दुबई में संकट व आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और भारत से आने वाले यात्रियों के संबंध में दुबई के यात्रा प्रोटोकॉल में संशोधन की घोषणा की है.

  • Share this:
    दुबई. दुबई (Dubai) ने भारत समेत कई अन्य देशों से आने वाले अपने निवासियों के लिए यात्रा प्रतिबंधों में ढील दे दी है. हालांकि, ऐसे लोगों के लिए यूएई द्वारा स्वीकृत कोविड-19 टीके (Covid 19 Vaccine) की दोनों खुराक लेना अनिवार्य है. गल्फ न्यूज की खबर के मुताबिक, दुबई में संकट व आपदा प्रबंधन की सर्वोच्च समिति ने दक्षिण अफ्रीका, नाइजीरिया और भारत से आने वाले यात्रियों के संबंध में दुबई के यात्रा प्रोटोकॉल में संशोधन की घोषणा की है. इस समिति की अगुवाई शेख मंसूर बिन मोहम्मद बिन राशिद मख्तूम करते हैं.

    इससे पहले यूएई ने 2020 में भारत और अन्‍य देशों के पर्यटकों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए थे. लेकिन कोरोना वायरस के डेल्‍टा वैरिएंट के सामने आने के बाद भारतीय यात्रियों के लिए फिर से प्रतिबंध लगा दिए गए थे. रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई सरकार ने जिन चार टीकों को मान्यता दी है उनमें सिनोफार्म, फाइजर-बायोनटेक, स्पूतनिक-वी और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका का टीका शामिल है.

    अपनी दुबई यात्रा की प्‍लानिंग से पहले आपको ये बातें जानना जरूरी हैं-

    1. यह छूट भारत और अन्‍य देशों में दुबई निवासियों के लिए दी गई है.

    2. संयुक्‍त अरब अमरात ने चार वैक्‍सीन को मंजूरी दी है. नए नियमों के मुताबिक जो लोग इन चार वैक्‍सीन के दो डोज लगवा चुके हैं, वे ही यात्रा करने के पात्र होंगे.

    3. भारत से दुबई आने वाले ऐसे यात्रियों को केवल वैध रिहायशी वीजा की आवश्यकता होगी जोकि संयुक्त अरब अमीरात द्वारा मान्य कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ले चुके हैं.

    4. दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया से गैर निवासी यात्रियों को टीकाकरण और आरटीपीसीआर टेस्‍ट की स्थिति में यात्रा की अनुमति मिल सकती है.

    5. यात्रियों के लिए यात्रा के 48 घंटे के पहले बनी आरटीपीसीआर रिपोर्ट साथ ही रखना अनिवार्य है. हालांकि यूएई के नागरिकों को इससे छूट दी गई है.

    6. सिर्फ वही नेगेटिव पीसीआर टेस्‍ट सर्टिफिकेट मंजूर होंगे जो क्‍यूआर कोडेड होंगे.

    7. दुबई की उड़ान से 4 घंटे पहले भारतीय यात्रियों को रैपिड पीसीआर टेस्‍ट कराना होगा.

    8. दुबई पहुंचने पर वहां भी पीसीआर टेस्‍ट कराना होगा.

    9. दुबई पहुंचकर भारतीयों को तब तक क्‍वांरटाइन में रहना होगा, जब तक उनकी पीसीआर टेस्‍ट रिपोर्ट नहीं आ जाएगी. इसका समय 24 घंटे का होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.