जवानी में दोपहर की नींद से था बेहद प्यार फिर भी सरकार बनाने को 72 घंटे जागते रहे उद्धव ठाकरे

जवानी में दोपहर की नींद से था बेहद प्यार फिर भी सरकार बनाने को 72 घंटे जागते रहे उद्धव ठाकरे
उद्धव ठाकरे ने कहा कि, ‘लोगों से मिलने और उनकी समस्याओं के समाधान के लिए जो कुछ भी करना होगा, वे करेंगे.'

उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) अपने जवानी के दिनों में दोपहर की नींद (Mid-day Sleep) लेना और शाम को बैडमिंटन (Badminton) खेलना कभी नहीं भूलते थे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 26, 2019, 7:55 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. महाराष्ट्र (Maharashtra) की राजनीति ने नया मोड़ ले लिया है. एनसीपी (NCP) के अजित पवार (Ajit Pawar) के डिप्टी सीएम के पद से इस्तीफे के बाद महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभाल रहे देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadnavis) ने भी अपना इस्तीफा महाराष्ट्र के गवर्नर भगत सिंह कोश्यारी (Bhagat Singh Koshyari) को सौंप दिया है. इसके बाद माना जा रहा है कि उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री (New CM) बन सकते हैं.

2002 में शिवसेना (Shiv Sena) की राजनीति से जुड़ने वाले उद्धव ठाकरे का व्यक्तित्व बेहद खास रहा है. एक दौर में कहा जाता था कि उग्र कार्यकर्ताओं वाली पार्टी शिवसेना (Shiv Sena) के प्रमुख के तौर पर उद्धव ठीक नहीं होंगे. ऐसे में उद्धव ठाकरे के व्यक्तित्व के बारे में ये बातें मशहूर हैं-

1. अपने परिवार की राजनीतिक परंपराओं से अलग उद्धव ठाकरे को एक विनम्र वक्ता माना जाता है. साथ ही अन्य पार्टियों के नेता भी उन्हें बेहतरीन दोस्त मानते हैं.



2. उद्धव ठाकरे की कार्यशैली के बारे में शुरुआती दिनों में यह कहा जाता था कि वह अपने पिता से उलट दिल्ली में लगातार नेटवर्किंग के लिए नेताओं से मिलते थे. यह बाला साहब ने कभी नहीं किया था. वह महाराष्ट्र (Maharashtra) में भी लगातार नेताओं से मिलते रहते थे.


3. अपने वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी से प्यार के दिनों में उद्धव ठाकरे हर साल मुंबई में अपनी तस्वीरों की प्रदर्शनी लगाया करते थे. उन्हें प्रकृति से बहुत प्यार है. उन्हें क्रिकेट में भी रुचि है और फिल्म इंडस्ट्री में भी उनके कई दोस्त हैं. कभी सुनील शेट्टी और संजय दत्त (Sanjay Dutt) जैसे नेताओं से उनकी खास दोस्ती हुआ करती थी.

4. उद्धव ठाकरे अपने पिता की स्टाइल से इतर शिवसेना में सबकी बात सुनकर कोई निर्णय लेने में विश्वास रखते हैं. वह शिवसेना की ओर से मुंबई के कई बड़े बिजनेसमैंस (Businessmen) के लिए उद्धव पार्टियों का आयोजन भी किया करते थे. यह भी उनके पिता की स्टाइल से अलग था.

5. एक पुरानी रिपोर्ट के मुताबिक उद्धव ठाकरे अपने जवानी के दिनों में दोपहर की नींद लेना और शाम को बैडमिंटन (Badminton) खेलना कभी नहीं भूलते थे. लेकिन एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 72 घंटों से उद्धव ठाकरे लगभग सोए ही नहीं हैं.



6. वर्तमान में उद्धव ठाकरे 59 साल के हैं और 2012 में उनका दिल का ऑपरेशन (Heart Operation) भी हो चुका है. उनके दिल में उस वक्त तीन ब्लॉकेज पाए गए थे, जिन्हें एंजियोप्लास्टी की प्रक्रिया से निकाल दिया गया था. उनका यह ऑपरेशन लीलावती हॉस्पिटल में हुआ था. फिर भी अपने विधायकों में विश्वास बनाए रखने के लिए उद्धव ठाकरे पिछले 72 घंटों से लगभग सोए ही नहीं हैं. इसे लेकर उनका परिवार चिंतित भी है.

यह भी पढ़ें: देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार के इस्तीफे के बाद अब महाराष्ट्र में क्या होगा?
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज