महाराष्ट्र में 'तीसरी लहर' को लेकर उद्धव ठाकरे का बड़ा ऐलान, यहां पढ़ें टॉप-10 खबरें

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे. (फाइल फोटो)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे. (फाइल फोटो)

बीता शुक्रवार बड़ी खबरों के नाम रहा. कोरोना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी की बैठकें जारी हैं. वहीं, IPL का रोमांच महामारी में भी कम नहीं हुआ है. देश-दुनिया की ऐसी के 10 बड़े अपडेट्स को एक क्लिक में जानिए.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना वायरस का कहर जारी है. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग अधिकार प्राप्त समूहों से चर्चा की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई इस बैठक में मुफ्त अनाज को लेकर बातचीत हुई. इस दौरान आक्सीजन, बीमा दावों के निस्तारण समेत कई मुद्दों पर बात हुई. इधर, कोरोना वायरस की दूसरी लहर से प्रभावित महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने तीसरी लहर की तैयारियों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. आगे देश-दुनिया की ऐसी ही 10 बड़ी अपडेट्स के बारे में जानते हैं.

1-कोरोना से कोहराम पर पीएम मोदी की बड़ी बैठक, मुफ्त अनाज बांटने पर दिए खास निर्देश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोविड-19 पर गठित विभिन्न अधिकार प्राप्त समूहों की कार्यप्रणाली की समीक्षा की. बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने निर्देश दिया कि केंद्र को राज्यों के साथ समन्वय से काम करना चाहिए ताकि बिना किसी समस्या के गरीबों को मुफ्त अनाज का लाभ सुनिश्चित किया जा सके. प्रधानमंत्री ने कहा कि लंबित बीमा दावों के निस्तारण में तेजी लाने के लिए कदम उठाने चाहिए ताकि मृतक के आश्रितों को समय से लाभ मिल सके. (पूरी खबर)

2- महाराष्ट्र में सख्त लॉकडाउन की जरूरत नहीं, कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कीः उद्धव
महाराष्ट्र की जनता को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. उन्होंने कहा, "हम तीसरी लहर का प्रभाव महाराष्ट्र पर नहीं पड़ने देंगे. देश का कोई भी आदमी कोरोना की दूसरी लहर के लिए तैयार नहीं था., लेकिन लहर आ गई." मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर 1 मई से तय कार्यक्रम के मुताबिक टीकाकरण कार्यक्रम शुरू होगा. (पूरी खबर)

3- PBKS vs RCB Highlights : पंजाब ने बैंगलोर को 34 रन से हराया, राहुल के बाद चमके हरप्रीत बरार

पंजाब किंग्स (Punjab Kings) ने कप्तान केएल राहुल (91*) की शानदार पारी के बाद स्पिनर हरप्रीत बरार (19 रन देकर 3 विकेट) के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत IPL-2021 के 26वें मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 34 रन से हरा दिया. पंजाब ने इस तरह सीजन में 7 मैचों में अपनी तीसरी जीत दर्ज की जबकि बैंगलोर को इतने ही मुकाबलों में दूसरी हार झेलनी पड़ी. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में पंजाब टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट पर 179 रन का स्कोर बनाया जिसके बाद आरसीबी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 145 रन ही बना सकी. (पूरी खबर)



4- विशेष इंटरव्यू : गहलोत ने कहा - राजस्थान में गहरा है ऑक्सीजन संकट, हमें 200 मीट्रिक टन आज ही चाहिए

कोरोनो वायरस की दूसरी लहर में राजस्थान पांच सबसे बुरी तरह प्रभावित राज्यों में से एक है. यहां कोरोना संक्रमण के मामलों की वृद्धि दर बहुत अधिक है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद ही संक्रमित होकर इससे जूझ रहे हैं. उन्होंने एक विशेष इंटरव्यू में उन चुनौतियों की बात की जिसका सामना यह राज्य कर रहा है और उन्होंने इसे एक गहरा संकट बताया ... (पूरी खबर)

5- SC का निर्देश- कोरोना मरीज को अस्पताल में दाखिले के लिए राष्ट्रीय नीति बनाए केंद्र सरकार

उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने शुक्रवार को केंद्र से कहा कि अस्पतालों में कोविड मरीजों के दाखिले के लिये एक राष्ट्रीय नीति बनाए. इससे पहले अदालत को यह बताया गया था कि कोविड-19 संक्रमित मरीजों से एनसीआर के कुछ अस्पताल स्थानीय पते का प्रमाण मांग रहे हैं. (पूरी खबर)

6- कोरोना से बिगड़ रहे हालात, दिल्ली के बाजारों पर बड़ा ऐलान, 10 मई तक रहेगा Lockdown

दिल्ली में कोरोना संक्रमण श्रृंखला को तोड़ने के लिए 3 मई तक लॉकडाउन है. बावजूद इसके मामलों में हर रोज बड़ा इजाफा रिकॉर्ड किया जा रहा है. इसके चलते व्यापारियों ने 3 मई को समाप्त होने वाले लॉकडाउन के बाद भी आगामी 10 मई तक स्वैच्छिक लॉकडाउन रखने का फैसला किया है. (पूरी खबर)

7- सोनू सूद को दिल्ली में बेड तलाशने में लगे 11 घंटे तो UP में 9.5, बोले- फिर भी...

कोरोना काल (COVID-19) में सोनू सूद (Sonu Sood) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए किसी मसीहा की तरह सामने आए हैं. चाहे जितनी भी मुश्किल हो, एक्टर हर संभव कोशिश में जुटे हैं कि वह लोगों की मदद कर सकें और उन तक जरूरी स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचा सकें. एक्टर सिर्फ मुंबई या महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि देश के कोने-कोने तक अपनी सेवा पहुंचा रहे हैं. चाहे फिर दिल्ली हो उत्तर प्रदेश हो या मध्य प्रदेश. सोनू सूद (Sonu Sood Twitter) के पास हर तरफ से मदद के लिए मैसेज आ रहे हैं. (पूरी खबर)

8- बिल गेट्स ने दिया भारत को झटका, कहा- विकासशील देशों को नहीं देना चाहिए Corona वैक्सीन का फॉर्मूला

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और दुनिया के टॉप बिजनेसमैन बिल गेट्स (Bill Gates) इस बात को लेकर आलोचना के केंद्र में आ गए हैं कि विकासशील देशों के साथ टीके का साझा नहीं किया जाना चाहिए. दरअसल, स्काई न्यूज के साथ इंटरव्यू में बिल गेट्स से पूछा गया कि वैक्सीन से इंटेलेक्चुअल प्रॉपर्टी राइट की सुरक्षा हटा ली जाए और इसे दुनिया के देशों के साथ साझा किया जाए तो क्या इससे सब तक टीका पहुंचाने में मदद मिलेगी? (पूरी खबर)

9- EPFO का बड़ा फैसला, EDLI स्कीम के तहत इंश्योरेंस राशि बढ़ाकर 7 लाख रुपये हुई

श्रम मंत्रालय ने एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यानी ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organisation) में इंप्लॉईज डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस यानी ईडीएलआई (EDLI) स्कीम, 1976 के तहत अधिकतम इंश्योरेंस रकम बढ़ाकर 7 लाख रुपये कर दी है, जो अभी तक 6 लाख रुपये थी. योजना के तहत न्यूनतम बीमित राशि ढाई लाख रुपये रखी गई है. (पूरी खबर)

10- PUBG Mobile India लॉन्च को लेकर आई बड़ी खबर, गेम लवर्स हो जाएंगे खुश.. YouTube पर आया टीजर वीडियो

PUBG Mobile India लॉन्च को लेकर काफी समय से खबरें आ रही है. आज कंपनी के आधिकारिक YouTube चैनल पर एक टीजर वीडियो जारी किया गया, लेकिन PUBG मोबाइल इंडिया लॉन्च वीडियो को अपलोड करने के तुरंत बाद डेवलपर्स ने इसे हटा दिया. बता दें कि भारत में बैन लगने के बाद से ही इस गेम का लोगों को लंबे वक्त से इंतजार है. (पूरी खबर)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज