लॉकडाउन में उज्ज्वला का कीर्तिमान, 6 करोड़ 28 लाख लोगों ने लिया सिलेंडर

लॉकडाउन में उज्ज्वला का कीर्तिमान, 6 करोड़ 28 लाख लोगों ने लिया सिलेंडर
उज्ज्वला योजना को 1 मई 2020 को ही चार साल पूरे हुए है

धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा से एक बार फिर सिद्ध हो गया है कि संकट की इस परिस्थिति में भी मोदी सरकार हर व्यक्ति के साथ खड़ी है.

  • Share this:
नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुरू किए गए 'आत्मनिर्भर भारत' (Aatmanirbhar Bharat) अभियान को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjwala Yojana) की लाभान्वित महिलाएं जन-जन तक पहुंचाएंगी. महिलाएं आसपास के लोकल उत्पाद को पहचान दिलाने और उसे ब्रांड में तब्दील करने में अहम भूमिका निभाएंगी. केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने शनिवार को उज्ज्वला योजना की लाभान्वित महिलाओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इसके दौरान जहां कोरोना संकट (Coronacrisis) के दौरान उनकी परेशानियों, अनुभव और सुख-दुख को जाना वहीं उनसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किए गए आत्मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने का आह्वान भी किया. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देश के कोने-कोने से लाभान्वितों, तेल कंपनियों के प्रतिनिधियों समेत 1500 लोगों का यह अनूठा संवाद हुआ.

कोरोना संकट में ही उज्ज्वला ने रचा कीर्तिमान 
इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री प्रधान ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना  एक महात्वाकांक्षी अभियान है. कोरोना संकट में भी इस योजना ने साबित कर दिखाया कि कैसे यह सामाजिक बदलाव का सशक्त माध्यम बन चुकी है. उल्लेखनीय है कि उज्ज्वला योजना को 1 मई 2020 को ही चार साल पूरे हुए है. इस दौरान देश में 8 करोड़ गरीब परिवार इससे लाभान्वित हुए, महिलाओं के लिए जीवन स्तर को ऊंचा उठाने में इसका अभूतपूर्व योगदान रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आज हम चुनौतीपूर्ण समय से गुजर रहे हैं. ऐसे समय में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर तबके के लोगों को तीन मुफ्त सिलेंडर प्रदान कर सरकार की संवेदनशीलता को जाहिर की है. उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान अब तक 6 करोड़ 28 लाख उज्ज्वला सिलेंडर प्रदान किए गए हैं.  वहीं 8432 करोड़ रुपये की सब्सिडी लाभान्वितों के खाते में सीधे जमा कराई गई है. इससे समाज के सबसे निचले तबके के लोगों को संकट की परिस्थिति में काफी मदद मिली है.



मंत्री ने कहा आरोग्य सेतु की आप ब्रांड एंबेसडर हैं  


पेट्रोलियम मंत्री ने उज्ज्वला लाभान्वितों  की  सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing), आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu), स्वच्छता को लेकर समाज में जागरुकता लाने को लेकर तारीफ की गई, वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिग में शामिल महिलाओं ने केंद्रीय मंत्री के साथ अपने अनुभव साझा किए.

हर व्यक्ति के साथ खड़ी है सरकार 
धर्मेंद्र प्रधान ने  कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 20 लाख करोड़ रुपये के आर्थिक पैकेज की घोषणा से एक बार फिर सिद्ध हो गया है कि संकट की इस परिस्थिति में भी मोदी सरकार हर व्यक्ति के साथ खड़ी है. वित्त मंत्री ने जिस तरह इकोनॉमी के हर सेक्टर के हर व्यक्ति को राहत देने का प्रयास किया है, उससे प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तुत किया गया आत्मनिर्भर भारत का स्वप्न निश्चित रूप से साकार होगा और हम विश्व का नेतृत्व करेंगे.

ये भी पढ़ें-
पीयूष गोयल ने कहा-देश के किसी भी जिले में श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाने को तैयार

कोरोनाः 'कोविड विस्क' बना भारतीय नौसेना का हिस्सा, जानिए इसके बारे में
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading