Home /News /nation /

ब्रिटिश शहर के मेयर ने महात्मा गांधी की मूर्ति की रक्षा का वादा किया, बताया- 'महान गर्व की बात'

ब्रिटिश शहर के मेयर ने महात्मा गांधी की मूर्ति की रक्षा का वादा किया, बताया- 'महान गर्व की बात'

कोलकाता के कलाकार गौतम पाल की बनाई इस मूर्ति का अनावरण 2006 में हुआ था (फोटो- Twitter)

कोलकाता के कलाकार गौतम पाल की बनाई इस मूर्ति का अनावरण 2006 में हुआ था (फोटो- Twitter)

पीटर सोल्सबी (Peter Soulsby) ने भारतीय मूल के लीसेस्टर (Leicester) पूर्व सांसद कीथ वाज़ के एक पत्र के जवाब में शहर के "महान गौरव" के तौर पर स्मारक (monument) के लिए अपने समर्थन की बात कही.

    लंदन. लीसेस्टर शहर (Leicester City) के मेयर ने मध्य इंग्लैंड (England) के शहर में स्थित महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की प्रतिमा (Statue) की सुरक्षा के लिए अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है. उन्होंने ऐसा खतरे में माने जा रहे स्मारक को बचाने के लिए एक ऑनलाइन याचिका (Online Petition) पर 6,000 से अधिक हस्ताक्षर आने के बाद कहा है.

    पीटर सोल्सबी (Peter Soulsby) ने भारतीय मूल के लीसेस्टर पूर्व सांसद कीथ वाज़ के एक पत्र के जवाब में शहर के "महान गौरव" के तौर पर स्मारक (monument) के लिए अपने समर्थन की बात कही, जो पिछले हफ्ते एक मूर्ति को हटाने के लिए चलाई गई ऑनलाइन याचिका (online petition) के बाद से प्रतिमा को बचाने के एक अभियान का नेतृत्व कर रहे हैं. .

    मूर्ति हटाने की मांग पर बोले- जब तक मैं मेयर हूं, निश्चित रूप से ऐसा नहीं होगा
    लीसेस्टर सिटी काउंसिल के लेबर नेता सोल्सबी ने कहा, "मुझे खुशी है कि मैं आपको एक पूर्ण आश्वासन देने में सक्षम हूं कि कोई भी संभावना नहीं है कि परिषद कभी भी प्रतिमा को हटाने के लिए सहमत होगी- और जब तक मैं मेयर हूं, निश्चित रूप से ऐसा नहीं होगा."

    उन्होंने कहा, "यह बहुत गर्व की बात है कि दानदाताओं के उदार सहयोग से हमारा शहर बापू के जीवन का जश्न मनाने में सक्षम हुआ, जो आधुनिक भारत के निर्माण में बेहद प्रेरणादायक रहे और दुनिया के बाकी हिस्सों के लिए वे एक उदाहरण हैं."

    प्रतिमा हटाने के लिए चलाए जा रहे कैंपेन के खिलाफ चलाया गया कैंपेन
    कांस्य प्रतिमा, जो शहर के प्रसिद्ध बेलग्रेव रोड गोल्डन माइल में लगी है. स्वतंत्रता संग्राम के नेता की विशिष्ट पैदल चाल को दिखाती है. यह प्रतिमा पिछले हफ्ते "लीसेस्टर में गांधी प्रतिमा हटाओ" ऑनलाइन याचिका के चलते सुर्खियों में आ गई थी. इस पूर्वाग्रही याचिका में आरोप लगाया गया था कि गांधी एक "फासीवादी", "नस्लवादी" और "यौन प्रीडेटर" थे.

    यह भी पढ़ें: केरल कांग्रेस अध्यक्ष बोले- माफी मांगने का सवाल नहीं, अपने बयान पर कायम हूं

    इस सप्ताह Change.Org पर प्रतिमा हटाने के विरोध में एक याचिका शुरू की गई. जिसे नाम दिया गया "लीसेस्टर में महात्मा गांधी की प्रतिमा को बचाओ". इसके बाद से कुछ ही दिनों के प्रतिमा बचाने वाली याचिका के समर्थन में हजारों हस्ताक्षर आ गये हैं.

    फंडरेजिंग के जरिए 2006 में लगवाई गई थी प्रतिमा
    याचिका में कहा गया है, "लीसेस्टर में महात्मा गांधी की प्रतिमा को कभी हटाया नहीं जाना चाहिए क्योंकि यह स्वतंत्रता, अहिंसा और शांति को प्रदर्शित करती है. साथ मिलकर हमें न्याय के लिए लड़ने और गांधी की मूर्ति को बचाने की जरूरत है."

    कोलकाता के कलाकार गौतम पाल की बनाई इस मूर्ति का अनावरण 2006 में भारतीय दान समन्वय परिवार ने एक फंडरेजिंग अभियान के बाद लगवाई थी.

    Tags: Britain, England, Mahatma gandhi, Statue vandalism

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर