Home /News /nation /

महिलाओं के लिए जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे सस्ते सैनिटरी पैड

महिलाओं के लिए जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे सस्ते सैनिटरी पैड

महिलाओं के लिए जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे सस्ते सैनिटरी पैड

(फाइल फोटो- उमा भारती )

महिलाओं के लिए जल्द ही उपलब्ध कराए जाएंगे सस्ते सैनिटरी पैड (फाइल फोटो- उमा भारती )

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने महिलाओं के लिए सस्ते सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाने पर कहा है कि जल, टेक्सटाइल और महिला विकास मंत्रालय इस पर काम कर रहा है. ब

    केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने महिलाओं के लिए सस्ते सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाने पर कहा है कि जल, कपड़ा और महिला विकास तीनों मंत्रालय इस पर काम कर रहे हैं. बहुत जल्द महिलाओं को सस्ते और सुलभ सैनिटरी पैड उपलब्ध कराए जाएंगे. यह कैसे बनाया जाएगा और कितनी आसानी से इसे डिस्पोज किया जा सकेगा इस पर भी काम होगा. हम इस उत्पाद को सही तरीके से लाएंगे. बता दें कि अक्षय कुमार की फिल्म पैडमैन के लॉन्चिंग के बाद सैनिटरी पैड पर बहस तेज हो गई है. सैनिटरी पैड को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता, अभिनेता, नेता और बौद्धिक जगत में भी लोग सस्ते सैनिटरी पैड लोगों तक पहुंचाने की बात कर रहे हैं.

    सैनिटरी पैड बनाने के लिए स्थापित किए जाएंगे युनिट
    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी कुछ दिन पहले कहा था कि सरकार देश के सभी ब्लॉक में सीएससी ई-शासन सेवाओं के जरिए सैनेटरी पैड बनाने की इकाइयों की स्थापना करेगी. कानून एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ‘‘देश के हर ब्लॉक में सैनेटरी पैड बनाने की इकाई स्थापित की जाएगी. वहां बनी सैनेटरी पैड को 5-8 रुपये की कीमत पर बेचा जाएगा, ताकि हम सफाई की दिशा में अच्छे से काम कर सकें.’’ उन्होंने कहा कि सीएससी का परिचालन ग्रामीण स्तर के स्वतंत्र उद्यमियों द्वारा किया जाता है.

    उन्होंने कहा कि इसकी वजह से करीब 60000 महिलाओं को रोजगार मिलेगा. जब हम स्वच्छ भारत की बात करते हैं तो हमें मेंस्ट्रुअल हाइजीन पर ज़रूर ध्यान देना होगा. इस समय 1.7 लाख ग्राम पंचायतों में करीब 2.8 लाख सीएससी काम कर रहे हैं.

    इसके अलावा उन्होंने कहा कि आधार न होने की वजह से किसी को राशन के लिए मना नहीं किया जाना चाहिए. हमें लोगों आधार बनवाने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने की ज़रूरत है. फिर भी आधार न होने पर किसी अन्य वैकल्पिक दस्तावेज के माध्यम से गरीबों को सरकार द्वारा मिलने वाले लाभों को उन तक पहुंचाना चाहिए.

    Tags: Uma bharti

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर