संयुक्त राष्ट्र में भारत की बात रखने वाले सैयद अकबरुद्दीन हुए रिटायर, नमस्ते कह कर ली विदाई

संयुक्त राष्ट्र में भारत की बात रखने वाले सैयद अकबरुद्दीन हुए रिटायर, नमस्ते कह कर ली विदाई
सैयद अकबरुद्दीन

विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में आर्थिक संबंधों के सचिव के रूप में काम कर रहे तिरुमूर्ति (Tirumurti) को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 30, 2020, 2:23 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ (United Nations) में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन आज रिटायर हो गए. इस पद पर वो साल 2016 से थे. संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के पक्ष को मजबूती से रखने के चलते उन्हें खूब वाहवाही मिली. अब विदेश मंत्रालय के मुख्यालय में आर्थिक संबंधों के सचिव के रूप में काम कर रहे तिरुमूर्ति को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में भारत का स्थायी प्रतिनिधि नियुक्त किया गया है.

नमस्ते कह कर ली विदाई
सैयद अकबरुद्दीन ने UN के सेक्रटरी जनरल से आखिरी बार वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की.  उन्‍होंने कहा, 'जाने से पहले मेरी एक गुजारिश है. भारतीय परंपरा के मुताबिक जब हम मिलते हैं या विदा लेते हैं तो हम लोग 'हेलो' नहीं कहते, न ही हाथ मिलाते हैं. बल्कि हम नमस्‍ते करते हैं. इसलिए मैं बात खत्‍म करने से पहले आपको नमस्‍ते करना चाहता हूं. अगर आप भी ऐसा कर सकें तो मैं अपने एक साथी से फोटो लेने को कहूंगा.'





बेहद अहम रोल
बता दें कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के मुखिया मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र की तरफ से ग्‍लोबल आतंकी घोषित करवाने में अकबरुद्दीन ने बेहद अहम रोल अदा किया था. चीन लगातार इसका विरोध करता रहा. लेकिन अकबरुद्दीन हार मानने को तैयार नहीं थे. आखिरकार उसे ग्लोबल आतंकी घोषित किया गया. इसके अलावा ग्‍लोबल मंच पर चीन की तरफ से कश्‍मीर मुद्दा उठाने की कोशिशों को भी अकबरुद्दीन ने खारिज कर दिया.

ये भी पढ़ें:-

जब जिंदगी-मौत से जंग लड़ रहे ऋषि कपूर ने बेटे रणबीर से कही थी दिल की बात

चीन छोड़ भारत आना चाहती हैं ये दो कंपनियां, जल्‍द जारी होगा आवंटन
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज