जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में UN ने की भारत की तारीफ

संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में भारत और चीन की भूमिका और मजबूत प्रतिबद्धता को सराहा है

भाषा
Updated: January 14, 2018, 7:47 AM IST
जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में UN ने की भारत की तारीफ
File photo of United Nations Secretary-General Antonio Guterres.
भाषा
Updated: January 14, 2018, 7:47 AM IST
संयुक्त राष्ट्र ने जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में भारत की भूमिका की सराहना की है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि इस लड़ाई में जहां दूसरे देश नाकाम रहे हैं, वहीं भारत इसमें प्रमुख भूमिका निभा रहा है.

संयुक्त राष्ट्र (संरा) ने जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने में भारत के साथ चीन की भी भूमिका और मजबूत प्रतिबद्धता को सराहा है. उन्होंने कहा कि अन्य देश इस कोशिश में नाकाम हो रहे हैं.

संरा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि जलवायु परिवर्तन पर कार्रवाई के लिए संयुक्त राष्ट्र की एक बहुत ठोस प्रतिबद्धता है. उन्होंने इस बात का जिक्र किया कि अफ्रीकी राष्ट्र मौसम के पैटर्न में वैश्विक रूप से हो रहे बदलाव से सबसे ज्यादा पीड़ित हैं.

उन्होंने कहा कि यह साफ है कि जलवायु परिवर्तन से जी-77 के सदस्य देश सबसे ज्यादा प्रभावित हैं. मुख्य रूप से अफ्रीकी देश सूखे से प्रभावित हुए हैं. वहीं छोटे द्वीपीय देश चक्रवाती तूफानों से प्रभावित हुए हैं. हमने जल स्तर (समुद्री) में बढ़ोतरी भी देखी है. उन्होंने कहा, जलवायु परिवर्तन हमें पराजित नहीं कर सकता, लेकिन हम इस लड़ाई में जीत भी नहीं पा रहे.

गुटेरेस ने कहा कि ऐसे वक्त में जब अन्य देश जलवायु परिर्तन से लड़ने में नाकाम हो रहे हैं, उन्होंने देखा कि जी 77 देश की बड़ी अर्थव्यवस्थाएं और चीन नेतृत्वकारी भूमिका निभा रहा है. जी 77 संयुक्त राष्ट्र में विकासशील देशों का सबसे बड़ा अंतर सरकारी संगठन है। भारत सहित इसके 134 सदस्य देश हैं.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर