लाइव टीवी

UN Migration Report : दुनिया में सबसे अधिक भारतीय प्रवासी, 1.75 करोड़ आबादी रहती है बाहर

News18Hindi
Updated: November 28, 2019, 5:57 PM IST
UN Migration Report : दुनिया में सबसे अधिक भारतीय प्रवासी, 1.75 करोड़ आबादी रहती है बाहर
दुनिया भर के प्रवासियों में सबसे ज्यादा भारतीय हैं (सांकेतिक तस्वीर)

प्रवासियों के अंतरराष्ट्रीय संगठन (International Organisation for Migration) ने ग्लोबल माइग्रेशन रिपोर्ट 2020 (Global Migration Report 2020) में कहा है कि दुनिया भर में प्रवासियों की संख्या बढ़कर 2019 में 27 करोड़ हो जाने के आसार हैं. साथ ही आज भी ज्यादातर प्रवासियों की पसंदीदा जगह अमेरिका (America) बनी हुई है. जहां वर्तमान में 5.1 करोड़ प्रवासी रहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 28, 2019, 5:57 PM IST
  • Share this:
वॉशिंगटन. भारतीय मूल (Indian Origin) के लोग लगातार पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा प्रवासी जनसंख्या (Migrant Population) वाले समुदाय बने हुए हैं. फिलहाल पूरी दुनिया में इनकी संख्या 1.75 करोड़ है. साथ ही इन्होंने विदेशों (Foreign) से कमाकर भारत में 78.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मोटी रकम भेजी है. भारतीय रुपये में यह रकम फिलहाल करीब 5 लाख 62 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा है.

यह रकम दुनिया (World) के किसी भी देश से बहुत ज्यादा है. यह सारी जानकारी यूएन माइग्रेशन रिपोर्ट (UN Migration Report) में दी गई है.

प्रवासियों की पसंदीदा जगह अमेरिका, रहते हैं 5.1 करोड़ प्रवासी
प्रवासियों की इस अंतरराष्ट्रीय संस्था (International Organisation) ने अपनी ग्लोबल माइग्रेशन रिपोर्ट 2020 में कहा है कि दुनिया भर में प्रवासियों की संख्या 2019 में बढ़कर 27 करोड़ हो जाने का अनुमान है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अब भी ज्यादातर प्रवासियों के लिए पसंदीदा जगह अमेरिका (America) बनी हुई है. जहां फिलहाल 5.1 करोड़ प्रवासी लोग रहते हैं.

दुनिया में अभी भी 96.5% लोग वहीं रह रहे, जहां वे पैदा हुए
हाल ही में जारी की गई इस वैश्विक रिपोर्ट में, इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने कहा है कि यह आंकड़ा पूरी दुनिया की जनसंख्या (Population) का एक छोटा हिस्सा मात्र है. इसमें दो साल पहले जारी की गई रिपोर्ट के मुकाबले मात्र 0.1% की वृद्धि देखी गई है.

अंतरराष्ट्रीय संस्था की ग्लोबल माइग्रेशन रिपोर्ट 2020 में कहा गया है, "यह आंकड़ा पूरी दुनिया की जनसंख्या का मात्र 3.5% है. जिसका मतलब है कि दुनिया की 96.5% जनसंख्या अब भी उसी देश (Country) में रह रही है, जहां वह पैदा हुई थी."
Loading...

ऐसे हुआ दुनिया का हाल का सबसे बड़ा विस्थापन
अफ्रीका, एशिया और यूरोप (Europe) में दुनिया के सबसे ज्यादा प्रवासी अपने जन्म के देश के आसपास ही रह रहे हैं. हालांकि लैटिन अमेरिका और कैरेबिया या नॉर्थ अमेरिका के प्रवासियों के साथ ऐसा नहीं है.

रिपोर्ट में पर्यावरणीय और मौसमी दुर्घटनाओं पर भी जोर दिया गया है. इसमें कहा गया है कि फिलीपींस (Philippines) में आए टायफून मंगखुत के चलते 2018 के आखिरी में 38 लाख लोगों को विस्थापित होना पड़ा था. जो कि हाल फिलहाल दुनिया में विस्थापित होने वाले लोगों की सबसे बड़ी संख्या है.

यह भी पढ़ें: परिवार प्रायोजित ग्रीन कार्ड के इंतजार में 2 लाख से ज्यादा भारतीय

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 28, 2019, 5:33 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...