होम /न्यूज /राष्ट्र /मुंबई पहुंचे UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस, 26/11 हमले के शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि, गुजरात भी जाएंगे

मुंबई पहुंचे UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस, 26/11 हमले के शहीदों को देंगे श्रद्धांजलि, गुजरात भी जाएंगे

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भारत पहुंचे. (फोटो : रॉयटर्स)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस भारत पहुंचे. (फोटो : रॉयटर्स)

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन बुधवार को मुंबई के ताजमहल होटल में 26/ ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

भारत यात्रा पर मुंबई पहुंचे UN चीफ एंटोनियो गुटेरेस
26/11 आतंकवादी हमलों के पीड़ितों को देंगे श्रद्धांजलि
दूसरे कार्यकाल के बाद गुटेरेस की यह पहली भारत यात्रा

मुंबई. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा के पहले दिन बुधवार को मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल में 26/11 आतंकी हमले के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे. गुटेरेस बुधवार को लंदन से एक व्यावसायिक उड़ान के जरिए मुंबई पहुंचे. उनके आगमन पर महाराष्ट्र सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने उनका स्वागत किया. बाद में वह दक्षिण मुंबई के ताजमहल पैलेस होटल गए, जहां वह 26/11 आतंकी हमलों के पीड़ितों को श्रद्धांजलि देंगे.

ताजमहल पैलेस होटल 2008 में हुए भीषण 26/11 के आतंकवादी हमलों के टारगेट में से एक था. गुटेरेस भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मुंबई में “भारत @75: संयुक्त राष्ट्र-भारत पार्टनरशिप को मजबूत करने” के विषय पर एक सार्वजनिक भाषण देंगे. इसके बाद वह गुजरात के लिए रवाना होंगे.

बता दें कि गुटेरेस की यह पहली भारत यात्रा है. इससे पहले उन्होंने अक्टूबर 2018 में भारत का दौरा किया था. संयुक्त राष्ट्र महासचिव 20 अक्टूबर को गुजरात के केवड़िया में मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) से संबंधित एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ शामिल होंगे.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव कल पहुंचेगे भारत, पीएम मोदी सहित विभिन्न नेताओं से वैश्विक मुद्दों पर करेंगे चर्चा

वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर वैश्विक मुद्दों पर गुटेरेस के साथ द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. गुटेरेस के दौरे पर विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘यूएन महासचिव गुजरात के मोढेरा में, देश के पहले सौर ऊर्जा संचालित गांव और क्षेत्र में अन्य विकास परियोजनाओं का भी दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव अपने आगे के गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले मोढेरा में सूर्य मंदिर भी जाएंगे.’

Tags: Antonio Guterres, External Affairs Minister S Jaishankar, Modi

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें