लाइव टीवी

गुवाहाटी में मोदी-आबे शिखर सम्मेलन पर अनिश्चितता, विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हमें कोई जानकारी नहीं'

भाषा
Updated: December 12, 2019, 11:31 PM IST
गुवाहाटी में मोदी-आबे शिखर सम्मेलन पर अनिश्चितता, विदेश मंत्रालय ने कहा, 'हमें कोई जानकारी नहीं'
पीएम मोदी और उनके जापानी समकक्ष के बीच गुवाहाटी में मुलाकात हो सकती हो सकती थी (फाइल फोटो)

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता रवीश कुमार ने साप्ताहिक मीडिया वार्ता (Weekly Media Briefing) के दौरान एक सवाल के जवाव में कहा, “भारत-जापान शिखर सम्मेलन (India and Japan Annual Summit) के बारे में बताने के लिए हमारे पास कोई जानकारी नहीं है."

  • भाषा
  • Last Updated: December 12, 2019, 11:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. असम (Assam) में नागरिकता संशोधन विधेयक (Citizenship Amendment Bill) को लेकर जारी हिंसक विरोध प्रदर्शन (Violent Protest) के बीच इस बात को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि गुवाहाटी (Guwahati) में 15-17 दिसंबर को तय भारत-जापान शिखर सम्मेलन (India and Japan Annual Summit) होगा या नहीं.

विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) के प्रवक्ता रवीश कुमार ने साप्ताहिक मीडिया वार्ता (Weekly Media Briefing) के दौरान एक सवाल के जवाव में कहा, “इस बारे में बताने के लिए हमारे पास कोई जानकारी नहीं है.”

गुवाहाटी में चल रही थी इस बैठक की मेजबानी की तैयारी
पिछले सप्ताह कुमार ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के उनके समकक्ष शिंजो आबे (Shinzo Abe) के बीच 15 से 17 दिसंबर के बीच शिखर वार्ता होगी. सरकार ने हालांकि अभी तक बैठक की जगह की घोषणा नहीं की है, लेकिन गुवाहाटी में मेजबानी की तैयारी जारी थीं. नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में पिछले दो दिनों से हिंसक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और हजारों लोग सड़कों पर उतर आए हैं.

यह पूछने पर कि क्या सरकार सम्मेलन की जगह बदलने पर विचार कर रही है, कुमार ने कहा, “मैं इस पर सफाई देने की स्थिति में नहीं हूं. मेरे पास बताने के लिए कोई जानकारी नहीं है.” सूत्रों ने बताया कि जापानी दल (Japanese Delegation) ने तैयारियों का जायजा लेने के लिए बुधवार को गुवाहाटी का दौरा किया था.

बांग्लादेश के विदेश मंत्री और गृह मंत्री ने रद्द कर दिया है अपना भारत दौरा
बांग्लादेश (Bangladesh) के विदेश मंत्री (Foreign Minister) के अपना भारत दौरा रद्द करने के कुछ ही घंटो बाद बांग्लादेश के गृह मंत्री असदुज्जमां खान (Bangladesh Home Minister Asaduzzaman Khan) ने भी अपनी पूर्वनिर्धारित भारत यात्रा को रद्द कर दिया है. बांग्लादेशी गृह मंत्री को शुक्रवार को मेघालय (Meghalaya) की यात्रा पर आना था.बांग्लादेश के गृहमंत्री मेघालय में फ्रीडम फाइटर्स वेलफेयर ट्रस्ट (Freedom Fighters Welfare Trust) के एक कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे. उपलब्ध जानकारी के मुताबिक यह कार्यक्रम बांग्लादेश (Bangladesh) की आजादी के लिए आयोजित किया जाना था. इसे रद्द करने के पीछे आधिकारिक कारण बताया गया है कि अचानक आए कुछ घरेलू कारणों के चलते यह यात्रा रद्द की गई.

यह भी पढ़ें: बांग्लादेश के विदेश मंत्री के भारत दौरा रद्द करने के कुछ ही घंटों में गृह मंत्री ने भी रद्द किया अपना दौरा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 11:31 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर