रेलवे पार्किंग में मिली सालों से लावारिस पड़ी गाड़ियां, RPF की छापेमारी में हुआ खुलासा

देश भर के रेलवे स्टेशनों की पार्किंग (Railway Parking) पर रेलवे सुरक्षा बल (RPF) छापेमारी (Raid) में 50 ऐसा गाड़ियों का खुलासा हुआ है जो पिछले 5-7 सालों से रेलवे की पार्किंग में खड़ी थीं. इन गाड़ियों जांच के लिए RPF हर राज्य की पुलिस को चिट्ठी लिख रही है.

Chandan Kumar | News18India
Updated: August 13, 2019, 3:15 PM IST
रेलवे पार्किंग में मिली सालों से लावारिस पड़ी गाड़ियां, RPF की छापेमारी में हुआ खुलासा
देशभर की रेलवे पार्किंग पर RPF की छापेमारी
Chandan Kumar | News18India
Updated: August 13, 2019, 3:15 PM IST
स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) को देखते हुए रेलवे स्टेशनों की पार्किंग में लंबे समय से खड़ी गाड़ियों को लेकर रेलवे सुरक्षा बल (Rpf) ने देशभर में छापेमारी की है. RPF ने अपने इस गुप्त अभियान को 'ऑपरेशन नंबर प्लेट' नाम दिया है. यह ऑपरेशन 9 अगस्त से 11 अगस्त 2019 के बीच चलाया गया. RPF को संदेह है कि हो सकता है कि गलत कामों में इस्तेमाल के बाद इन गाड़ियों को यहां रखा गया हो. इसलिए RPF देश भर की पुलिस को इन गाड़ियों की जांच के लिए चिट्ठियां लिख रहा है.

326 शहरों में की गई छापेमारी
326 से ज़्यादा शहरों के रेलवे स्टेशनों पर चलाए गए इस आपरेशन में कई चौंकाने वाले मामले सामने आए हैं. अभी तक मिली सूचना के मुताबिक इन स्टेशनों पर क़रीब 50 गाड़ियां 5 से लेकर 7 साल से रेलवे की पार्किंग में खड़ी थीं. जबकि क़रीब 3000 गाड़ियां 5 दिन से ज़्यादा समय से पार्किंग में खड़ी थीं. रेलवे के 4 ज़ोन के आंकड़े आने बाकी हैं. ज़ाहिर है अंतिम आंकड़ों में ऐसी गाड़ियों की तादाद और भी ज़्यादा होगी.

Raid - दिल्ली एनसीआर की पार्किंग से मिले चोरी के वाहन
दिल्ली एनसीआर की पार्किंग से मिले चोरी के वाहन


RPF के डायरेक्टर जनरल ऐसी गाड़ियों की पूरी जांच के लिए हर राज्य के पुलिस महानिदेशक को चिट्ठी लिख रहे हैं ताकि अगर इन गाड़ियों से किसी संगीन अपराध को अंजाम दिया गया हो तो उसकी जांच हो सके.

दिल्ली NCR की पार्किंग से मिले चोरी के वाहन
अगर राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के स्टेशनों की बात करें तो इस इलाक़े में  128 वाहन 5 से ज़्यादा दिन से खड़े मिले. RPF को इन 128 में से तीन वाहनों की चोरी की भी जानकारी मिली है जिनकी FIR दर्ज़ कराई गयी है. जबकि कई संदेहास्पद वाहनों की सघन जांच चल रही है.
Loading...

पार्किंग एरिया में एक कार पिछले 5 साल से भी ज्यादा समय से खड़ी मिली है. जबकि बाकी  124 वाहनों के मालिकों से संपर्क कर उन्हें नियमों के तहत निबटारा कर गाड़ी ले जाने के लिए कहा गया है. इन मामलों में रेलवे एक्ट और मोटर व्हीकल एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत 136 मामले भी दर्ज़ किए गए हैं. ​इस तरह की सबसे ज़्यादा 21 गाड़ियां दिल्ली कैंट स्टेशन पर मिली हैं जबकि 20 पुरानी दिल्ली और 19 गाज़ियाबाद स्टेशन पर मिली हैं.

ये भी पढ़ें -
J-K गवर्नर को राहुल गांधी का जवाब- 'हमें एयरक्राफ्ट नहीं कश्मीर में घूमने की आज़ादी चाहिए'
PAK की बौखलाहट पर बोले आर्मी चीफ- 'LoC पर कोई हरकत की तो सिखाएंगे सबक'
First published: August 13, 2019, 3:12 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...