Home /News /nation /

Unemployment in India: भारत पर बेरोजगारी की मार! दिसंबर में बढ़कर 7.91 फीसदी पर पहुंची दर

Unemployment in India: भारत पर बेरोजगारी की मार! दिसंबर में बढ़कर 7.91 फीसदी पर पहुंची दर

ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 7.28 प्रतिशत रही जो इससे पूर्व माह में 6.44 प्रतिशत थी. (सांकेतिक तस्वीर)

ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 7.28 प्रतिशत रही जो इससे पूर्व माह में 6.44 प्रतिशत थी. (सांकेतिक तस्वीर)

Unemployment in India: आंकड़ों के लिहाज से दिसंबर 2021 में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 34.1 फीसदी हरियाणा में रही. इसके बाद यह आंकड़ा राजस्थान में 27.1 फीसदी, झारखंड़ में 17.3 फीसदी और जम्मू-कश्मीर में 15.0 फीसदी रहा. सबसे कम 1.4 फीसदी बेरोजगारी दर कर्नाटक में दर्ज की गई है. इसके बाद उड़ीसा और गुजरात में यह दर 1.6 प्रतिशत रही.

अधिक पढ़ें ...

    मुंबई. देश में बेरोजगारी दर (Unemployment Rate) दिसंबर, 2021 में बढ़कर चार महीने के उच्चस्तर 7.91 प्रतिशत पर पहुंच गयी. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकनॉमी (CMIE) के सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, नवंबर महीने में बेरोजगारी दर 7 प्रतिशत थी. बेरोजगारी का यह आंकड़ा अगस्त के बाद सर्वाधिक है. उस समय बेरोजगारी दर 8.3 प्रतिशत थी. आंकड़ों के मुताबिक, दिसंबर में शहरों में बेरोजगारी दर 9.30 प्रतिशत थी जो नवंबर, 2021 में 8.21 प्रतिशत थी. वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 7.28 प्रतिशत रही जो इससे पूर्व माह में 6.44 प्रतिशत थी.

    सीएमआईई के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी महेश व्यास ने पीटीआई-भाषा से कहा कि दिसंबर, 2021 में रोजगार बढ़ा है लेकिन नौकरी के इच्छुक लोगों की संख्या उससे अधिक है. उन्होंने कहा, ‘यह एक अच्छा संकेत है क्योंकि श्रम बाजार में आवक अधिक रही. लगभग 83 लाख अतिरिक्त लोग नौकरी की तलाश में थे. हालांकि, 40 लाख नौकरी चाहने वालों को ही रोजगार मिला.’

    आंकड़ों के लिहाज से दिसंबर 2021 में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 34.1 फीसदी हरियाणा में रही. इसके बाद यह आंकड़ा राजस्थान में 27.1 फीसदी, झारखंड़ में 17.3 फीसदी और जम्मू-कश्मीर में 15.0 फीसदी रहा. सबसे कम 1.4 फीसदी बेरोजगारी दर कर्नाटक में दर्ज की गई है. इसके बाद उड़ीसा और गुजरात में यह दर 1.6 प्रतिशत रही.

    यह भी पढ़ें: बरेली मैराथन में मची भगदड़ पर NCPCR ने दिखाई सख्ती, कांग्रेस के जिला अध्यक्ष पर दर्ज हुई FIR

    झारखंड में दो वर्षों में बेरोजगारों की संख्या छह गुना बढ़ी
    समाचार एजेंसी भाषा की 22 दिसंबर 2021 की खबर के अनुसार, झारखंड में पिछले दो वर्षों में बेरोजगारों की संख्या में लगभग छह गुना वृद्धि दर्ज की गयी और इस वर्ष जून तक सभी 24 जिलों के 43 रोजगार कार्यालयों में कुल 645844 बेरोजगार पंजीकृत थे जिनमें से राज्य सरकार अब तक किसी को भी रोजगार नहीं दे सकी है और उन्हें फिलहाल किसी तरह का बेरोजगारी भत्ता भी नहीं मिल रहा है.

    झारखंड विधानसभा में बोकारो से भाजपा विधायक विरंचीनारायण द्वारा राज्य में बेरोजगारों की संख्या, उन्हें पिछले दो वर्षों में दिये गये रोजगार अथवा बेरोजगारी भत्ता के संबन्ध में पूछे गये लिखित प्रश्न के जवाब में राज्य सरकार ने यह जानकारी दी.

    (भाषा इनपुट के साथ)

    Tags: Unemployment

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर