UNESC Session 2020: PM मोदी बोले- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम दूसरे देशों की मदद कर रहे हैं, पढ़ें भाषण की 5 खास बातें

UNESC Session 2020: PM मोदी बोले- कोरोना के खिलाफ लड़ाई में हम दूसरे देशों की मदद कर रहे हैं, पढ़ें भाषण की 5 खास बातें
पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद को संबोधित किया

PM Narendra Modi Speech at UNESC Session 2020: पीएम मोदी ने कोरोना वायरस महामारी, प्राकृतिक आपदा, आत्‍मनिर्भर भारत, आयुष्मान भारत योजना, सिंगल यूज प्लास्टिक बैन अभियान, आर्थिक पैकेज और सार्क कोविड इमरजेंसी फंड समेत कई मुद्दों पर बात की.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार शाम को डिजिटल माध्यम से संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद (UNESC) के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित किया. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अस्थाई सदस्यता मिलने के बाद पीएम मोदी ने पहली बार यूएनएससी के सत्र को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना वायरस महामारी, प्राकृतिक आपदा, आत्‍मनिर्भर भारत, आयुष्मान भारत योजना, सिंगल यूज प्लास्टिक बैन अभियान, आर्थिक पैकेज और सार्क कोविड इमरजेंसी फंड समेत कई मुद्दों पर बात की.

UNESC में पीएम मोदी के भाषण की 5 खास बातें
- पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ संयुक्‍त लड़ाई में हमने 150 से अधिक देशों में चिकित्‍सा और अन्‍य तरीकों से सहायता पहुंचाई है. हमने सहयोग का हाथ बढ़ाया है. उन्‍होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई को हमने जनआंदोलन बनाया है. कोविड के खिलाफ लड़ाई में हमारे जमीनी स्तर की स्वास्थ्य प्रणाली भारत को दुनिया में इस संक्रमण से उबरने की सबसे बेहतर दर सुनिश्चित में मदद कर रही है.
'
- पीएम मोदी ने कहा कि भारत हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है. देश में महिलाओं को सशक्‍त बनाने की हर संभव कोशिश की जा रही है. पिछले 6 सालों में डायरेक्‍ट बिनिफिशियर प्रोग्राम के तहत 40 करोड़ बैंक खातों में पैसे डालकर लोगों को सीधा लाभ पहुंचाया गया. उन्‍होंने कहा कि हम एजेंडा 2030 पर तेजी से काम कर रहे हैं. शुरूआत से ही हमारा उद्देश्‍य रहा है, सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्‍वास. इसके साथ ही हम विकासशील देशों की मदद भी कर रहे हैं.



- पीएम मोदी ने कहा क‍ि सरकार की ओर से चलाई गई खाद्य सुरक्षा योजना से 830 मिलियन नागरिकों को लाभ मिला. पीएम आवास योजना के जरिए 2022 तक देश के हर नागरिक के पास अपना घर होगा. उस समय देश 75वां आजादी का वर्षगांठ मना रहा होगा.

- पीएम मोदी ने कहा क‍ि सरकार ने गरीबों के लिए घर बनाए. गरीबों के इलाज के लिए हमने आयुष्मान योजना चलाई. पांच साल में हमने 38 मिलियन कार्बन का उत्सर्जन कम किया.

- पीएम मोदी ने कहा कि भारत में हमने सिंगल यूज प्‍लास्टिक बैन का अभियान बहुत बड़े स्‍तर पर चलाया. सभी प्राकृतिक आपदाओं से हम लड़े. देश में सार्क कोविड इमरजेंसी फंड बनाया गया. हमने आत्‍मनिर्भर भारत अभियान चलाया. अर्थव्यवस्था को वापस ट्रैक पर लाने के लिए बहुत बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया गया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज