पिछली बार हुआ था बवाल, अब खुद ही सुशील कुमार के रास्ते से हटे प्रवीण राणा

एक समय कॉमनवेल्‍थ ट्रायल में तो सुशील कुमार (sushil kumar) और प्रवीण राणा (parveen rana) के समर्थकों के बीच जमकर लात घूंसे चल गए थे

News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 2:46 PM IST
पिछली बार हुआ था बवाल, अब खुद ही सुशील कुमार के रास्ते से हटे प्रवीण राणा
सुशील कुमार और प्रवीण राणा वर्ल्ड चैंपियनशिप के ट्रायल में 74 किग्रा की कैटेगरी में आमने-सामने होने वाले थे
News18Hindi
Updated: August 12, 2019, 2:46 PM IST
पहले जब प्रवीण राणा (parveen rana) और सुशील कुमार (sushil kumar) आमने- सामने हुए थे तो बड़ा बवाल हो गया था. दिसंबर 2017 में गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्‍थ गेम्स के ट्रायल में दोनों के समर्थकों के बीच जमकर लाल घूंसे चले थे. प्रवीण राणा ने सुशील पर मारपीट का आरोप भी लगाया था, लेकिन इस बार वह पहले ही खुद विश्व चैंपियनशिप के ट्रायल से हट गए हैं.

दोनों के बीच 74 किग्रा वर्ग का ट्रायल इसी माह  होने वाला था, लेकिन प्रवीण ने अनफिट होने की बात कहकर  नाम वापस ले लिया. भारतीय कुश्ती संघ ने पिछले माह ओलिंपिक भार वर्ग का ट्रायल करवाया था, लेकिन प्रदीप ने उस समय फिट न होने की बात कहते हुए ट्रायल आगे कराने की  मांग की थी.  एनबीटी में छपी खबर के मुताबिक डॉक्टर ने प्रदीप राणा को अभी मैट पर उतरने से मना किया है.

इसी हफ्ते होगा ट्रायल 

वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए इस वेट कैटेगरी सहित बाकी कैटेगरी के ट्रायल इसी हफ्ते होंगे. भारतीय कुश्ती संघ ने सेक्रटरी विनोद तोमर के अनुसार टीम भेजने की समयसीमा समाप्त हो चुकी है, लेकिन यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग से कहकर एक हफ्ते का अतिरिक्त समय मांगा गया है और हर हाल में 18 अगस्त तक टीम भेजनी होगी.

कॉमनवेल्‍थ गेम्स के ट्रायल में भिड़ गए थे दोनों के समर्थक 

कॉमवेल्‍थ गेम्स के ट्रायल में सुशील कुमार और प्रवीण राणा के समर्थक आपस में भिड़ गए थे


पिछले साल गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्‍थ गेम्स के लिए ट्रायल 2017 के आखिरी महीने में हुए ‌थे. 74 किग्रा के ट्रायल के सेमीफाइनल में दोनों आमने सामने हुए थे, जहां सुशील कुमार ने बाजी मारी थी. इस मैच के बाद दोनों के समर्थक आपस में भिड़ गए थे और प्रवीण ने सुशील और उनके समर्थकों पर मुकदमा दर्ज करवाया था. हालांकि ऐसी भी खबरे थी कि यह विवाद उसके बाद हुआ, जब मुकाबले के दौरान प्रवीण ने सुशील पर हमला किया.
Loading...

 

नरसिंह की जगह प्रवीण को चुना गया

 

वर्ल्ड चैंपियनशिप में मेडल जीतकर 74 किग्रा वर्ग में नरसिंह यादव ने भारत को रियो ओलिंपिक कोटा दिलाया  ‌था, लेकिन इसके बाद सुशील कुमार ने इस वर्ग में उनके साथ ट्रायल की मांग की और मामला अदालत तक पहुंच गया. हालांकि इसके बाद नरसिं‌ह के डोप टेस्ट में फंसने के बाद  प्रवीण राणा को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया था. नरसिंह ने लंबी लड़ाई लड़ी और मामला उलटने के बाद नरसिंह रियो गए, ले‌किन वहां भी इस वर्ग में उतर नहीं पाए.
First published: August 12, 2019, 2:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...