होम /न्यूज /राष्ट्र /

UNGA Live Updates: संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- 'भारत ने किया पहली डीएनए आधारित वैक्सीन का निर्माण'

UNGA Live Updates: संयुक्त राष्ट्र महासभा में पीएम मोदी का संबोधन, कहा- 'भारत ने किया पहली डीएनए आधारित वैक्सीन का निर्माण'

UNGA Live Updates: अमेरिका दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित किया. उन्होंने आतंकवाद के मुद्दे पर कड़ा प्रहार करते हुए दो टूक कहा कि अफगानिस्तान की धरती का इस्तेमाल आतंकवाद को बढ़ाने के लिए न किया जाए.

  • News18Hindi
  • | September 25, 2021, 19:29 IST
    LAST UPDATED A YEAR AGO
    19:14 (IST)

    अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ये आवश्यक है कि हम UN को Global Order, Global Laws और Global Values के संरक्षण के लिए निरंतर सुदृढ़ करें.

    19:07 (IST)

    उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना काफी जरूरी है कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का इस्तेमाल आतंकवाद फैलाने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए न हो.

    19:00 (IST)
    पीएम मोदी ने कहा, यह सुनिश्चित करना नितांत आवश्यक है कि अफगानिस्तान के क्षेत्र का उपयोग आतंकवाद फैलाने और आतंकवादी गतिविधियों के लिए न हो.

    18:59 (IST)
    अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत अभियान का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा,  ''कोरोना महामारी ने दुनिया को सिखाया है कि वैश्विक अर्थव्यवस्था को और विविधतापूर्ण बनाया जाए, इसलिए वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं का विस्तार बहुत महत्वपूर्ण है. हमारा 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' इसी भावना से प्रेरित है. स्वतंत्रता के 75 वर्ष के अवसर पर भारत भारतीय छात्रों द्वारा बनाए गए 75 उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने जा रहा है.''

    18:53 (IST)
    पीएम मोदी ने कहा कि प्रदूषित पानी, भारत ही नहीं पूरे विश्व और खासकर गरीब और विकासशील देशों की बहुत बड़ी समस्या है. भारत में इस चुनौती से निपटने के लिए हम 17 करोड़ से अधिक घरों तक पाइप से साफ पानी पहुंचाने का बहुत बड़ा अभियान चला रहे हैं.

    18:51 (IST)
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूएनजीए में कहा कि सेवा परमो धर्म: के तहत भारत वैक्सीनेशन में जुटा हुआ है. भारत ने दुनिया की पहली डीएनए आधारित वैक्सीन का निर्माण कर लिया है. साथ ही फिर से वैक्सीन का एक्सपोर्ट भी शुरू हो चुका है.

    18:50 (IST)

    पीएम मोदी ने कहा, विकास, सर्वसमावेशी हो, सर्व-पोषक हो, सर्व-स्पर्शी हो, सर्व-व्यापी हो, ये हमारी प्राथमिकता है.

    18:48 (IST)

    संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, सबसे लंबे समय तक गुजरात का मुख्यमंत्री और फिर पिछले 7 साल से भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर मुझे हेड ऑफ गर्वमेंट की भूमिका में देशवासियों की सेवा करते हुए 20 साल हो रहे हैं और मैं अपने अनुभव से कह रहा हूं.

    वॉशिंगटन. अमेरिका (America) के व्‍हाइट हाउस में शुक्रवार को भारतीय समयानुसार देर रात हुई क्‍वाड देशों की बैठक (Quad Summit) के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) न्‍यूयॉर्क (New York) पहुंच चुके हैं, जहां पर वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के 76वें सत्र को संबोधित करेंगे. संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 महामारी, आतंकवाद से निपटने की आवश्यकता, जलवायु परिवर्तन और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों सहित वैश्विक चुनौतियों पर दुनिया का ध्यान केंद्रित करेंगे.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस यात्रा के दौरान ऑस्ट्रेलिया और जापान के अपने समकक्षों के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा आयोजित क्‍वाड नेताओं के पहले व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में हिस्‍सा लिया. बैठक के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, उनका दृढ़ विश्वास है कि चार लोकतंत्रों का समूह ‘फोर्स फॉर ग्लोबल गुड’ के रूप में कार्य करेगा और हिंद-प्रशांत के साथ-साथ पूरी दुनिया में शांति और समृद्धि सुनिश्चित करेगा.