होम /न्यूज /राष्ट्र /

UNGA: PM मोदी आज अमेरिका के लिए होंगे रवाना, 24 को जो बाइडन से करेंगे मुलाकात

UNGA: PM मोदी आज अमेरिका के लिए होंगे रवाना, 24 को जो बाइडन से करेंगे मुलाकात

24 सितंबर को व्हाइट हाउस में क्वाड देशों की पहली व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात होने वाली है. (फाइल फोटो)

24 सितंबर को व्हाइट हाउस में क्वाड देशों की पहली व्यक्तिगत तौर पर मुलाकात होने वाली है. (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) 24 सितंबर को अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी और जो बाइडेन की ये पहली मुलाकात होगी. 24 सितंबर की शाम को, पीएम मोदी न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे, जहां अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में भाषण देंगे.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) की 76वीं बैठक में हिस्सा लेने के लिए आज अमेरिका (America) के लिए रवाना होंगे. पांच दिन की अपनी यात्रा के दौरान वह कई देशों के नेताओं से मुलाकात करेंगे. संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा की बैठक में 100 देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्ष अमेरिका पहुंच रहे हैं.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विमान 22 सितंबर देर रात वॉशिंगटन डीसी पहुंचेगा. इसके बाद वह दूसरे दिन अमेरिका के शीर्ष सीईओ से मुलाकात करेंगे. ऐसा माना जा रहा है कि इस दौरान वह एप्‍पल प्रमुख टिम कुक से भी मुलाकात कर सकते हैं. हालांकि अभी तक उनके इस कार्यक्रम को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है. न्‍यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पांच दिन की यात्रा के दौरान उनके कार्यक्रम को लेकर अभी कोई पुष्‍ट जानकारी नहीं मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात करेंगे और उसी दिन पीएम मोदी की मुलाकात ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापानी समकक्ष योशीहिदे सुगा से भी होगी.

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 सितंबर को अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी और जो बाइडेन की ये पहली मुलाकात होगी. इस दौरान पीएम मोदी के लिए खास डिनर का भी आयोजन किया गया है. पीएम मोदी की यात्रा के दौरान अमेरिका में ब्रिटेन की प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी पहुंचने वाले हैं. ऐसे में संभावना है कि दोनों देशों के प्रधानमंत्री की भी मुलाकात हो सकती है. 24 सितंबर की शाम को, पीएम मोदी न्यूयॉर्क के लिए रवाना होंगे, जहां अगले दिन वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाषण देंगे.

    लोकतंत्र, मानवाधिकार और जलवायु समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी
    अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका और भारत के बीच रणनीतिक साझेदारी को सुदृढ़ करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गुरुवार को व्हाइट हाउस में मुलाकात करेंगी और इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लोकतंत्र, मानवाधिकार और जलवायु समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने बताया कि बैठक दोनों नेताओं के बीच कोविड-19 से निपटने के संबंध में तीन जून को टेलीफोन पर हुई बातचीत को आगे बढ़ाएगी. इस दौरान दोनों नेताओं के बीच लोकतंत्र, मानवाधिकार, जलवायु और वैश्विक स्वास्थ्य के मुद्दों पर भी चर्चा होगी. उपराष्ट्रपति कोविड-19 महामारी से निपटने पर राष्ट्रपति द्वारा आयोजित बहुराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन में एक सत्र का नेतृत्व करेंगी और दुनिया भर के नेताओं के साथ चार द्विपक्षीय बैठकें करेंगी.

    ताकत से ताकत की ओर जाने का मिलेगा मौका : बाइडेन
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा से ठीक पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि शुक्रवार को पीएम मोदी के साथ मेरी पहली इन पर्सन मीटिंग होगी. जो बाइडेन ने कहा, भारत के साथ हमारी वैश्विक साझेदारी के दृष्टिकोण से स्वतंत्र और खुले इंडो-पैसिफिक संबंध को बनाए रखने के लिए एक साथ काम करके यह वास्तव में ताकत से ताकत की ओर जाने का अवसर होगा. बाइडेन प्रशासन की ओर से जानकारी दी गई है कि पीएम मोदी और जो बाइडेन द्विपक्षीय वार्ता के दौरान आतंकवाद और अफगानिस्‍तान की बदली स्थिति पर बात करेंगे. आतंकवाद से निपटने के लिए दोनों देश एक साथ काम करने की रणनीति भी बनाएंगे.

    Tags: America, Boris Johnson, Joe Biden, Kamala Harris, Narendra modi, Pm narendra modi, United Nations General Assembly

    अगली ख़बर