होम /न्यूज /राष्ट्र /

अब बदल सकती है भारतीय सेना की वर्दी! मांगे गए सुझाव

अब बदल सकती है भारतीय सेना की वर्दी! मांगे गए सुझाव

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

वर्दी में बदलाव को लेकर एक सुझाव यह भी आया है कि चौड़ी बेल्ट को हटाया जा सकता है. इससे वर्दी और आराम दायक हो सकती है. वहीं कपड़ों की क्वालिटी के बारे में भी बदलाव के सुझाव दिए गए हैं.

    भारतीय सेना की वर्दी को बदलने की तैयारी हो रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय सेना की यूनिफॉर्म को और ज्यादा स्मार्ट बनाने के साथ-साथ आरामदायक बनाने की कवायद चल रही है. सेना की वर्दी में क्या-क्या बदलाव किए जा सकते हैं इसको लेकर सेना मुख्यालय ने आर्मी कमांड और सैन्य अधिकारियों से सुझाव मांगे हैं.

    अंग्रेजी अखबार की एक रिपोर्ट के अनुसार सेना मुख्यालय की ओर से 11 निदेशालयों को चिट्ठी भेजकर इस मुद्दे पर राय मांगी गई है. सूत्रों की मानें तो सेना मुख्यालय में वरिष्ठ अधिकारियों के बीच इसको लेकर चर्चा हुई है कि सेना की वर्दी को ज्यादा स्मार्ट और आरामदायक बनाना चाहिए.

    यह भी पढ़ें: युवाओं के लिए सेना ला रही है बड़ा प्लान- ज्यादा सैलेरी, छुट्टियां और आखिर में 38 लाख

    आया है यह सुझाव
    एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, एक सुझाव दिया गया है कि जिस तरह से दूसरे देशों की सेना की वर्दी में पैंट और शर्ट का रंग अलग है उसी तरह यहां भी कर सकते हैं. एक सुझाव यह भी आया है कि जिस तरह अमेरिकी और ब्रिटेन की सेना में रैंक की जानकारी, सीने की ओर लगे चिन्हों से होती है, कुछ ऐसा ही यहां भी किया जा सकता है. फिलहाल सेना की वर्दी में रैंक कंधे पर लगे इन्सिग्नीअ से पहचानी जाती है.

    वर्दी में बदलाव  को लेकर एक सुझाव यह भी आया है कि चौड़ी बेल्ट को हटाया जा सकता है. इससे वर्दी और आराम दायक हो सकती है. वहीं कपड़ों की क्वालिटी के बारे में भी बदलाव के सुझाव दिए गए हैं.

    यह भी पढ़ें:  सेना ने कांग्रेस के 6 सर्जिकल स्ट्राइक के दावे को झुठलाया, कहा- सितंबर 2016 से पहले कभी नहीं हुआ ऐसा

    फिलहाल हैं 9 तरह की वर्दियां
    फिलहाल सेना में नौ तरह की वर्दियां हैं. इन्हें चार श्रेणियों में बांटा गया है. इसमें पहली श्रेणी है लड़ाई के समय वाली वर्दी, दूसरी वर्दी होती है किसी समारोह की, तीसरी वर्दी होती है शांति के समय की और चौथी होती है मेस यूनिफॉर्म. समारोह की वर्दी तीन दिन की होती है जिसमें हर वर्दी का अलग-अलग नंबर होता है.
    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Army, Indian army

    अगली ख़बर