अपना शहर चुनें

States

Budget 2021: देश को आज मिलेगा पहला डिजिटल बजट, सांसद से आम आदमी तक इस ऐप के जरिए ले सकते हैं जानकारी

आज डिजिटल बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (PTI Photo/R Senthil Kumar)
आज डिजिटल बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (PTI Photo/R Senthil Kumar)

Budget 202: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज देश का पहला डिजिटल बजट पेश करेंगे. यहां जानें आप कैसे यह बजट पढ़स सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 2, 2021, 12:42 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सोमवार को देश का बजट (Budget 2021) पेश करेंगी. इस बजट को लेकर आम जनता और व्यापारिक समूहों में काफी उम्मीदें हैं. हाल ही में वित्त मंत्री ने कहा था कि इस बार देश का बजट सबसे अलग होगा. उनका दावा था कि यह बजट ऐतिहासिक होगा. देश की उम्मीदों को लेकर यह बजट कितना ऐतिहासिक होगा इसका पता तो कुछ समय बाद चलेगा लेकिन यह बजट पेश होने से पहले ही इतिहास बना चुका है.

साल 2014 में मोदी सरकार आने के बाद भारत के कोने-कोने में इंटरनेट पहुंचाने और देश को डिजिटल बनाने की योजना ने रफ्तार पकड़ी. लंबे समय से यह मांग जोर पकड़ रही थी कि बजट को डिजिटली पेश किया जाए. अब सरकार ने इस पर पहल की है और इस बार का बजट डिजिटली पेश होगा.





इस बार हर सदस्य के लिए बजट की कॉपी नहीं प्रकाशित कराई गई है. इस साल केंद्रीय बजट पहली बार केवल डिजिटल रूप में ही मिलेगा. इसे एंड्रोइड और आईओएस प्‍लेटफॉर्म दोनों पर मोबाइल ऐप यूनियन बजट के जरिए देखा जा सकता है.
Union Budget Mobile App पर मिलेगा बजट-2021
भारत के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि पूरा बजट ही डिजिटली पेश किया गया है. वित्त मंत्री का भाषण खत्म होने के बाद आप यूनियन बजट ऐप के जरिए पूरा बजट देख सकते हैं. यह हिन्दी और अंग्रेजी दो भाषाओं में उपलब्ध होगा.

बजट के दस्तावेजों के संकलन की शुरुआत के लिए आयोजित हलवा सेरमनी के दौरान वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा था 'एक अभूतपूर्व पहल के तहत केंद्रीय बजट 2021-22 पहली बार डिजिटल तरीके से लोगों को मिलेगा. बजट एक फरवरी को पेश होने वाला है.' हलवा सेरमनी के दौरान सीतारमण ने 'यूनियन बजट मोबाइल ऐप' (Union Budget Mobile App) भी पेश किया, ताकि सांसद व आम लोग बिना किसी परेशानी के डिजिटल तरीके से बजट दस्तावेज पा सकें. इस मोबाइल ऐप में 14 केंद्रीय बजट के दस्तावेज उपलब्ध कराए जाएंगे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज