Home /News /nation /

जी किशन रेड्डी : BJP के युवा नेता के तौर पर शुरू किया था करियर, अब कैबिनेट में प्रमोशन

जी किशन रेड्डी : BJP के युवा नेता के तौर पर शुरू किया था करियर, अब कैबिनेट में प्रमोशन

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी. (Photo-ANI)

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी. (Photo-ANI)

Modi Cabinet Expansion: रेड्डी 2004 में पहली बार हिमायतनगर सीट से विधायक चुने गए थे. इसके बाद वह 2009 और 2014 में भी विधानसभा पहुंचे. 2014 में रेड्डी ने अंबरपेट सीट से 27000 वोट के अंतर से जीत दर्ज की थी.

    नई दिल्ली. केंद्रीय कैबिनेट में गृह राज्य मंत्री के तौर पर काम कर रहे जी किशन रेड्डी को मोदी मंत्रिमंडल में प्रमोशन दिया गया है. सिकंदराबाद लोकसभा सीट से 2019 में सांसद चुने गए रेड्डी जीएचएमसी चुनाव में भाजपा की धमाकेदार एंट्री कराने और दूसरी पार्टी के तौर पर उभारने में अहम किरदार के तौर पर माने जाते हैं. 15 मई 1960 को जन्मे जी किशन रेड्डी ने 1977 में अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत युवा नेता के तौर पर की थी तब वह जनता दल से जुड़े थे. 1980 में भाजपा के अस्तित्व में आने के बाद वह उससे जुड़ गए.

    2002 से 2005 के बीच उन्हें भाजपा युवा मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था. रेड्डी 2004 में पहली बार हिमायतनगर सीट से विधायक चुने गए थे. इसके बाद वह 2009 और 2014 में भी विधानसभा पहुंचे. 2014 में रेड्डी ने अंबरपेट सीट से 27000 वोट के अंतर से जीत दर्ज की थी. रेड्डी ने 2009 में आंध्र प्रदेश विधानसभा में भाजपा के फ्लोर लीडर के रूप में भी कार्य किया. लेकिन आंध्र प्रदेश भाजपा का अध्यक्ष बनाए जाने के बाद रेड्डी ने इस पद से इस्तीफा दे दिया था.



    रेड्डी को सर्वसम्मति से बंडारू दत्तात्रेय के स्थान पर तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष के रूप में चुना गया. रेड्डी ने 30 मई 2019 को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली थी.

    इन नेताओं का हो रहा प्रमोशन
    2019 में सरकार बनाने के बाद यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैबिनेट का पहला विस्तार है. बता दें जी किशन रेड्डी के अलावा केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री पुरुषोत्तम रूपाला और बंदरगाह, पोत और जलमार्ग परिवहन मंत्रालय के साथ ही रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय में राज्यमंत्री मनसुख भाई मांडविया, विद्युत मंत्रालय में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर के सिंह, आवासन तथा शहरी विकास और नागर विमानन मंत्रालय में राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी और केंद्रीय खेल व युवा मामलों के मंत्री किरेन रिजिजू सहित कुछ अन्य वर्तमान मंत्रियों की पदोन्नति हो रही है.

    Tags: Cabinet reshuffle, Modi cabinet, Modi cabinet expansion

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर