Home /News /nation /

union govt to close bharat gold mining limited sources

बंद होगी 'भारत गोल्ड माइंस', कभी सोना उगलती थी ये खदान, यहीं हुई थी KGF-2 की शूटिंग

केंद्र सरकार ने भारत गोल्ड माइंस को बंद करने का लिया फैसला (फाइल फोटो)

केंद्र सरकार ने भारत गोल्ड माइंस को बंद करने का लिया फैसला (फाइल फोटो)

Bharat Gold Mines: केंद्र सरकार ने भारत गोल्ड माइनिंग लिमिटेड को बंद करने का निर्णय लिया है. जिसे कोलार गोल्ड फील्ड के नाम से जाना जाता है. इसकी पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म केजीएफ देश-विदेश में काफी सुर्खियां बटोर चुकी है. 27 जून 2006 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीजीएमएल की संपत्ति की बिक्री की मंजूरी ग्लोबल टेंडर के माध्यम से दे दी थी. इसके बाद यह मामला कोर्ट में चला गया और 9 जुलाई 2013 को सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश ने केंद्र को कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार ग्लोबल टेंडर के साथ आगे बढ़ने की अनुमति दी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली: केंद्रीय कैबिनेट ने भारत गोल्ड माइनिंग लिमिटेड (BGML) को बंद करने का फैसला किया है. CNBC TV-18 को सूत्रों से यह जानकारी मिली है. भारत गोल्ड माइंस लिमिटेड पब्लिक सेक्टर का उपक्रम है जिसे अप्रैल 1972 में डिपार्टमेंट ऑफ माइंस के प्रशासनिक नियंत्रण के अंतर्गत शामिल किया गया था. जिसे कोलार गोल्ड फील्ड के नाम से जाना जाता है. इसकी पृष्ठभूमि पर बनी फिल्म केजीएफ देश-विदेश में काफी सुर्खियां बटोर चुकी है. बताया जाता है कि 1900 के पहले दशक में यहां सोने का उत्पादन हुआ करता था. उस वक्त केजीएफ से भारत का 95 फीसदी सोना निकलता था और भारत सोने के उत्पादन में दुनिया में छठे स्थान पर पहुंच गया था.

केंद्र सरकार ने वर्ष 2006 में ग्लोबल टेंडर के माध्यम से संपत्ति का निपटारा करने का फैसला लिया था. लेकिन समय बीतने के कारण, कई तरह के बदलाव और मुद्दों के कारण मंत्रिमंडल के निर्णय को लागू नहीं किया जा सका. हालांकि कंपनी के बंद होने के बाद से इसके पुनरुद्धार की मांग बनी हुई है. कई राज्य और केंद्रीय मंत्री भी कंपनी को फिर से खोलने पर जोर दे रहे हैं. हालांकि, केंद्र ने 2021 में स्पष्ट कर दिया है कि इसका कोई प्रस्ताव नहीं है.

2001 से बंद हो गया था संचालन
केंद्रीय कोयला और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने स्पष्ट किया कि अब ऐसा कोई प्रपोजल नहीं है. लोकसभा में एक सवाल का जवाब देते हुए उन्होंने कहा, “भारत गोल्ड माइंस लिमिटेड, सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम अप्रैल, 1972 में तत्कालीन माइंस डिपार्टमेंट के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत केजीएफ में अपने कार्यालय के साथ शामिल किया गया था. यह मुख्य रूप से केजीएफ और आंध्र प्रदेश में कुछ छोटे कार्यों में सोने के खनन और उत्पादन में लगा हुआ था. चूंकि इसका संचालन आर्थिक रूप से अव्यावहारिक हो गया था इसलिए 12 जून 2000 को इसके समापन के आदेश जारी किए गए थे. बीजीएमएल में परिचालन 1 मार्च 2001 से प्रभावी रूप से बंद कर दिया गया था.’

उन्होंने कहा कि 27 जून 2006 को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बीजीएमएल की संपत्ति की बिक्री की मंजूरी ग्लोबल टेंडर के माध्यम से दे दी थी. इसके बाद यह मामला कोर्ट में चला गया और 9 जुलाई 2013 को सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश ने केंद्र को कैबिनेट द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार ग्लोबल टेंडर के साथ आगे बढ़ने की अनुमति दी.

KGF की असली कहानी: कभी भारत का ‘इंग्लैंड’ कहा जाता था, यहां के लोगों ने 121 साल में सबकुछ देख लिया

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि, बीजीएमएल के सभी खनन पट्टे समाप्त हो चुके हैं और कर्नाटक में खदानों के नवीनीकरण के लिए आवेदन लंबित है जबकि आंध्र प्रदेश सरकार ने तीनों खनन पट्टों को समाप्त कर दिया था. इसके अलावा खनन अधिनियम के संशोधन के अनुसार, यदि खनन पट्टा निर्धारित नहीं किया गया है, तो खनन पट्टे की अवधि 2023 में समाप्त हो जाएगी.

इस साल की शुरुआत में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सॉवरेन और सार्वजनिक क्षेत्र की भूमि संपत्तियों के पूलिंग और मुद्रीकरण के लिए एक नई सरकारी स्वामित्व वाली फर्म की स्थापना को मंजूरी दी है. राष्ट्रीय भूमि मुद्रीकरण निगम का मुख्य उद्देश्य केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों के साथ-साथ सरकारी एजेंसियों की अधिशेष भूमि और भवन संपत्ति का मुद्रीकरण करना था. फर्म सार्वजनिक क्षेत्र की फर्मों से संबंधित संपत्तियों का मुद्रीकरण करने में मदद करती है जो बंद हो गई हैं या रणनीतिक बिक्री के लिए तैयार हैं.

केजीएफ यानि भारत गोल्ड माइंस, बेंगलुरु हवाई अड्डे से 90 किमी और चेन्नई बंदरगाह से 260 किमी और कृष्णापट्टनम बंदरगाह से 314 किमी दूर स्थित है. BGML,जिसका संचालन KGF यानि कोलार गोल्ड फील्ड्स के नाम से होता है. यह 2001 में बंद हो गई थी, यहां करीब 12 हजार एकड़ भूमि में फैली हुई है.

Tags: Gold, KGF 2

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर